Searching...
Tuesday, August 25, 2015

फिर नौकरियों की बहार : लिपिक के 1522 पदों , चतुर्थ श्रेणी के 2591 पद और सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में 2969 पदों पर होगी नियुक्ति


  • खुशखबरी : फिर नौकरियों की बहार
  • सहायता प्राप्त मा. स्कूलों में लिपिक के 1522 पदों पर भर्ती जल्द
  • राजकीय कॉलेजों में चतुर्थ श्रेणी के 2591 पद भी भरे जाएंगे
  • सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में 2969 पदों पर होगी नियुक्ति

लंबे समय से ठप पड़ी प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया सरपट दौड़ी तो मानो अन्य नियुक्तियों की राह भी खुल गई। अब जूनियर हाईस्कूल और इंटर कॉलेजों में नौकरियों की बहार आने वाली है। इनमें 7082 पदों पर अगले माह से नियुक्तियां शुरू हो जाने के आसार हैं। यह नियुक्तियां मंडल स्तर पर की जाएंगी।

प्राथमिक स्कूलों में 72 हजार शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। 29 हजार गणित एवं शिक्षकों को भी अगले हफ्ते तक नियुक्ति पत्र दिए जाने की संभावना है। राजकीय इंटर कालेजों में 6645 एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती में ज्वाइनिंग प्रक्रिया चल रही है। सरकार ने इसी कड़ी को आगे बढ़ाया है। इसके तहत सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में 2969, सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में 1522 और राजकीय हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट कॉलेजों में 2591 पद अनुचरों के भरे जाएंगे। शासन ने इसके लिए दूरभाष पर ही निर्देश देकर तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के खाली पदों की पूरी रिपोर्ट तलब की थी। विद्यालयों ने सूचनाएं भेज भी दी हैं। तृतीय श्रेणी के पद भरने में सबसे अधिक लाभ वाराणसी मंडल को है, क्योंकि वहीं सबसे अधिक पद रिक्त हैं। इसके बाद मेरठ, गोरखपुर, कानपुर एवं इलाहाबाद व लखनऊ मंडल को लाभ मिलेगा। चतुर्थ श्रेणी में मुरादाबाद के बाद मीरजापुर, लखनऊ, देवीपाटन व कानपुर आदि मंडलों को लाभ होगा।

अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा डॉ.रमेश के मुताबिक सभी मंडलों के सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों व राजकीय हाईस्कूल व इंटर कालेजों में तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के पद खाली चल रहे थे। सरकार बड़ी संख्या में नौकरियां देने जा रही है1जूनियर स्कूलों में आवेदन शुरू 1जूनियर हाईस्कूल में प्रधानाध्यापक के लिए 800, सहायक अध्यापक के 1444 एवं लिपिक के 528 पदों के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं। जूनियर स्कूलों में 197 अनुचरों की भी भर्ती की जानी है। इसके लिए जिलों में आवेदन लिए जा रहे हैं। अपर शिक्षा निदेशक बेसिक विनय कुमार पांडेय के अनुसार यह प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी कर लेनी है।

15 हजार शिक्षकों की भर्ती जल्द 1 बीटीसी प्रशिक्षित बेरोजगारों की भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होने के आसार हैं। बीटीसी प्रशिक्षित युवा 15 हजार शिक्षकों के रूप में तैनात होंगे। आंदोलन कर रहे युवाओं को अब मुकाम मिलने की उम्मीद जगी है। दरअसल बीटीसी 2011 एवं बीटीसी 2012 के छूटे प्रशिक्षितों को शिक्षक के रूप में तैनाती देने की बात अर्से से चल रही थी। इस पद के लिए 25 दिसंबर, 2014 से पांच मार्च 2015 तक और 22 अप्रैल से 30 अप्रैल, 2015 तक आवेदन मांगे गए थे। इस दौरान करीब 46 हजार से अधिक युवाओं ने दावेदारी की है। अब तीसरे चरण में भी आवेदन लिए जाएंगे। इसी के लिए एनआइसी को बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से पत्र लिखा गया था। एनआइसी से रोस्टर मिलते ही इसी महीने भर्ती का फरमान जारी हो जाएगा।


0 comments:

Post a Comment