Searching...
Monday, December 9, 2019

UPPSC : एलटी ग्रेड : रिजल्ट देगा संकेत, पेपर आउट हुआ था या नहीं, हिंदी और सामाजिक विज्ञान का परिणाम तैयार, आयोग को अब केस डायरी का इंतजार

UPPSC : एलटी ग्रेड : रिजल्ट देगा संकेत, पेपर आउट हुआ था या नहीं, हिंदी और सामाजिक विज्ञान का परिणाम तैयार, आयोग को अब केस डायरी का इंतजार।


एलटी ग्रेड के 3237 पद खाली ही रहेंगे

  • December 10, 2019

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज : अभ्यर्थियों के आंदोलन व लंबी प्रतीक्षा के बाद उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा 2018 के 13 विषयों का रिजल्ट घोषित कर दिया। पेपर लीक प्रकरण में फंसी एलटी ग्रेड परीक्षा के 13 विषयों में तीन हजार से अधिक पदों पर योग्य अभ्यर्थी नहीं मिल पाए। इससे उक्त पदों को खाली छोड़ दिया गया है। खाली पदों पर नए सिरे से भर्ती होनी है। लेकिन, वह भर्ती लोकसेवा आयोग कराएगा या नया गठित होने वाला आयोग? उसको लेकर संशय की स्थिति है। ऐसे में यह पद फिलहाल खाली ही रहेंगे।

पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 2016 में मेरिट के आधार पर एलटी शिक्षकों की भर्ती निकाली थी। लेकिन, योगी सरकार जब सत्ता में आई तो उसने अखिलेश के मुख्यमंत्रित्वकाल के नियम बदलकर लिखित परीक्षा कराकर एलटी शिक्षकों की भर्ती कराने का निर्णय लिया। परीक्षा कराने की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग को मिली। आयोग ने पहली बार 29 जुलाई 2018 को 15 विषयों की लिखित परीक्षा कराई। परीक्षा के दिन वाराणसी में हंिदूी व सामाजिक विज्ञान विषय का पेपर लीक हो गया। वाराणसी एसटीएफ ने मामले की जांच शुरू की और आयोग की तत्कालीन परीक्षा नियंत्रक डॉ. अंजू कटियार, प्रिंटिंग प्रेस के डायरेक्टर सहित कुछ अभ्यर्थियों को गिरफ्तार कर लिया। एसटीएफ की कार्रवाई अभी चल रही है। इसके चलते आयोग ने हंिदूी व सामाजिक विज्ञान को छोड़कर बाकी विषयों का रिजल्ट घोषित कर दिया। इसमें 7481 पदों में योग्य अभ्यर्थी न मिलने पर 3237 पद खाली रह गए। उन्हें भरने के लिए नए सिरे से विज्ञापन निकालकर सारी प्रक्रिया पूरी करानी होगी। इधर, राज्य सरकार ने बेसिक, माध्यमिक व उच्च शिक्षा में होने वाली भर्तियों के लिए एक आयोग बनाने का निर्णय लिया है। आयोग गठन की कवायद इन दिनों तेजी से चल रही है।

’>>एलटी ग्रेड के 13 विषयों में पद रह गए खाली

’>>आयोग ने अगली भर्ती में शामिल करने के लिए किया अग्रेनीत












 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment