Searching...
Thursday, June 16, 2016

सभी सरकारी जॉब अब एक ही पोर्टल पर

• पोर्टल पर रजिस्टर्ड होंगी सरकारी, प्राइवेट कंपनियां

• युवा रजिस्ट्रेशन के बाद जॉब के लिए अप्लाई कर सकेंगे

• ऑनलाइन टेस्ट भी इसी पोर्टल से कराने की योजना

• लोकल स्तर पर ड्राइवर, प्लंबर जैसी जॉब की भी सूचना

• धांधली रोकने को कैंडिडेट की सूचना को आधार कार्ड से भी जोड़ा जाएगा

नई दिल्ली: अब सभी सरकारी नौकरियों की सूचना एक ही वेबसाइट, नैशनल करियर सर्विस के पोर्टल पर मिलेगी। कार्मिक विभाग ने सभी मंत्रालयों और विभागों को निर्देश जारी किए हैं कि UPSC और SSC की भर्तियों को छोड़कर सभी सरकारी जॉब की सूचना www.ncs.gov.in पर देना अनिवार्य होगा। 

अभी तक ऐसी सूचनाएं सिर्फ रोजगार समाचार में ही दी जाती हैं। सूत्रों के अनुसार रोजगार कार्यालय आउटडेटेड हो चुके हैं। इनमें अपना नाम रजिस्टर्ड कराने में भी स्टूडेंट की रुचि कम हो रही है। इससे देखते हुए ही पीएम मोदी की पहल पर इस वेबसाइट को सरकारी नौकरी देने की सबसे लोकप्रिय और उपयोगी वेबसाइट बनाया जा रहा है। यह काम श्रम मंत्रालय की ओर से किया जा रहा है।

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में सुस्ती के कारण देश में नौकरियों का बाजार सुस्त रहा है। इस मुद्दे पर विपक्ष के भी निशाने पर मोदी सरकार रही है। ऐसे में सरकार में इस बात को लेकर चिंता बनी हुई है कि कहीं ऐसा संदेश न जाए कि वह युवाओं के जॉब के लिए अतिरिक्त प्रयास नहीं कर रही है। यही कारण है कि सरकार इसे प्रचारित करने और उपयोगी बनाने के लिए बड़ी योजना बना रही है। मोदी सरकार ने इसे स्थापित करने में बड़ी निजी कंपनियों से भी मदद करने का आग्रह किया है।

0 comments:

Post a Comment