Searching...
Sunday, January 24, 2016

18 हजार पदों के लिए एक करोड़ से ज्यादा आवेदन

📌 रेलवे में नान टेक्निकल पदों पर आज आवेदन का आखिरी दिन

📌 केवल इलाहाबाद आरआरबी के लिए ही हुए 13 लाख आवेदन

इलाहाबाद :  सरकारी नौकरी अब भी युवाओं की पहली पसंद है और वह भी रेलवे की हो तो क्या कहना। शायद यही वजह है कि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) से दिसंबर में जारी नान टेक्निकल पापुलर कैटेगरी स्नातक के महज 18,252 हजार पदों के देशभर में कुल एक करोड़ से अधिक बेरोजगार ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं। सोमवार आवेदन की आखिरी तिथि है। ऐसे में यह आंकड़ा और बढ़ सकता है।


22 दिसंबर 2015 को रेलवे में सहायक स्टेशन मास्टर के 5942, वाणिज्यिक प्रशिक्षु के 703, यातायात प्रशिक्षु के 1645, पूछताछ व सह आरक्षण लिपिक के 127, गुड्स गार्ड के 7591, कनिष्ठ लेखा सहायक के 1205, वरिष्ठ लिपिक के 869, यातायात सहायक के 166, वरिष्ठ समयपाल के 04 पदों के लिए भर्ती निकाली गई थी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 26 दिसंबर से शुरू हुई।

सोमवार 25 जनवरी आवेदन की आखिरी तिथि है, लेकिन आवेदकों का आंकड़ा हैरान कर देने वाला है। रविवार तक ही कुल एक करोड़ 11 लाख आवेदन हो चुके हैं। इनमें 16 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन शुल्क नहीं जमा किया है। सोमवार तक ही उन्हें शुल्क जमा करने का मौका रहेगा। सर्वाधिक आवेदन सहायक स्टेशन मास्टर, गुड्स गार्ड, जूनियर अकाउंट्स कम असिस्टेंट कम टाइपिस्ट के लिए हैं। आरआरबी इलाहाबाद केअधीन भर्ती के लिए 13 लाख अभ्यर्थियों का आवेदन हो चुका है। आरआरबी इलाहाबाद के चेयरमैन एनपी सिन्हा के मुताबिक यह संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

ऑनलाइन परीक्षा आसान नहीं : आवेदन की इस संख्या से आरआरबी भी हैरत में है। नई व्यवस्था के तहत भर्ती परीक्षा ऑनलाइन होगी, ऐसे में बोर्ड को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। भर्ती परीक्षा मार्च से मई माह तक होने की संभावना है।

0 comments:

Post a Comment