Searching...
Thursday, December 3, 2015

टीच फॉर इंडिया’ ने फेलोशिप के लिए मांगे आनलाइन आवेदन

इलाहाबाद : स्नातक और परास्नातक कर चुके युवाओं के लिए शिक्षक बनने का सुनहरा अवसर है। ‘टीच फॉर इंडिया’ संस्था ने ऐसे छात्रों और प्रोफेशनल्स को फेलोशिप के लिए बेहतरीन ऑफर दिया है। जिसके तहत उन्हें दो साल तक स्कूलों में पढ़ाने का मौका दिया जाएगा और इसके लिए वेतन भी दिया जाएगा। इस फेलोशिप प्रोग्राम के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

‘टीच फॉर इंडिया’ की ओर से जारी सूचना के अनुसार ऐसे उम्मीदवार जो स्नातक पूरा कर चुके हों या फिर मई 2016 के अंतिम सप्ताह तक किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिर्वसिटी से स्नातक पूरा कर लें, वह इस फेलोशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए कोई आयु सीमा की बाध्यता नहीं रखी गई है। हालांकि उम्मीदवार की इंग्लिश अच्छी होनी चाहिए। जिससे वह इंग्लिश मीडियम स्कूल में भी पढ़ा सकें।

आवेदन के लिए अंतिम तिथि आठ दिसंबर को निर्धारित की गई है। उम्मीदवार  वेबसाइट पर जाकर इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वेबसाइट पर ही उम्मीदवारों का आनलाइन आवेदन भी होगा। रजिस्ट्रेशन फार्म में पूछी गई सभी डीटेल्स को पढ़ें और उन्हें सही से फिल करें। इस फेलोशिप के लिए उम्मीदवारों को कोई रजिस्ट्रेशन फी नहीं देना होगा। उम्मीदवार को अपने किसी भी दस्तावेज को भेजने की भी जरूरत नहीं है।

फेलोशिप की अवधि : ‘टीच फॉर इंडिया’ फेलोशिप की अवधि दो साल की होगी। इस फेलोशिप के दौरान उम्मीदवारों को 17,500 रुपये प्रति माह की सैलेरी दी जाएगी। साथ ही स्कूल सप्लाइज के अलाउंस भी मिला करेंगे। उम्मीदवारों की प्लेसमेंट मुंबई, पुणो, नई दिल्ली, चेन्नई, हैदराबाद, अहमदाबाद या बंगलुरू जैसे शहरों में की जाएगी।

ट्रेनिंग देकर करेंगे तैयार : उम्मीदवारों को विद्यालयों में नियुक्त करने से पहले पांच सप्ताह का रेजिडेंशियल ट्रेनिंग प्रोग्राम कराया जाएगा। ट्रेनिंग प्रोग्राम में उन्हें पढ़ाने के तौर तरीके से लेकर पूरा पाठ्यक्रम समझाया जाएगा।

0 comments:

Post a Comment