Searching...
Thursday, June 8, 2017

एक क्लिक पर मिलेगी नौकरी की जानकारी, नौकरी की जानकारी के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर

11:32:00 PM

लखनऊ । अब युवाओं को नौकरी की जानकारी के लिए सेवा योजन कार्यालय में चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। उन्हें सरकारी के साथ प्राइवेट कंपनियों में निकलने वाली नौकरी की जानकारी भी एक क्लिक पर मिलेगी। इसके लिए प्रशिक्षण एवं सेवायोजन निदेशालय ने गुरुवार को नेशनल ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट नेटवर्क (एनएचआरएमटी) के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किया है।



इसके तहत एनएचआरएमटी देश की प्रतिष्ठित कंपनियों में खाली पदों की जानकारी सेवायोजन को मुहैया कराएगा। इसके बाद युवा प्रशिक्षण एवं सेवायोजन की वेबसाइट  पर पंजीकरण कराने के बाद कंपनियों में खाली पदों की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही इस वेबसाइट पर सरकारी नौकरियों की भी जानकारी मिलेगी।


निशुल्क करा सकेंगे पंजीकरण:नौकरी के लिए वेबसाइट पर पंजीकरण की व्यवस्था पूरी तरह से निशुल्क होगी। अभ्यर्थियों को सेवायोजन निदेशालय की ओर से आयोजित होने वाले रोजगार मेला के बार में भी जानकारी मिल सकेगी।




मंत्री बोले-सरकार करेगी मदद:एमओयू साइन करने के मौके पर श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या ने कहा कि इस समय बड़ी संख्या में युवा बेरोजगार हैं। रोजगार के अवसर भी कम है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा अवसर पैदा करने की जरूरत है। इसके लिए सरकार भी मदद करेगी। उन्होंने कहा कि युवाओं को भी किताबी पढ़ाई के बजाय तकनीकी ज्ञान पर ध्यान देना होगा, तभी प्रतियोगिता के इस दौर में शामिल हो सकेंगे।



नहीं है कोई रिकार्ड: श्रम मंत्री ने कहा कि सरकारी विभागों में बड़ी संख्या में आउटसोसिंर्ग के माध्यम से नौकरी दी जा रही है लेकिन इसका कोई रिकार्ड नहीं है। ऐसे में आउटसोर्सिंग से दी जाने वाली नौकरियों का रिकार्ड भी रिकार्ड रखा जाए। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव श्रम विभाग राजेन्द्र कुमार ने कहा कि इस अनुबंध से प्राइवेट सेक्टर में नौकरी दिलाने के लिए बिचौलिए की भूमिका समाप्त होगी। रोजगार देने वाले और रोजगार लेने वाले सीधे सम्पर्क कर सकेंगे। वहीं कंपनियों को भी प्रतिभावान युवा आसानी से मिल जाएगा।

0 comments:

Post a Comment