Searching...
Monday, February 15, 2016

क्लर्क और स्टोर कीपर के 5306 रिक्त पदों पर बंपर भर्ती


📌 77 विभागों में होंगी नियुक्तिया

इलाहाबाद : प्रदेश में नौकरी की तलाश में भटक रहे युवाओं के लिए खास मौका आया है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग, लखनऊ (यूपीएसएसएससी) ने क्लर्क और स्टोर कीपर के 5306 रिक्त पदों पर बंपर भर्ती विज्ञापन जारी की है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।


जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार क्लर्क के कुल 5288 पदों और स्टोर कीपर के 18 पदों पर भर्ती होनी है। पहले चरण में उम्मीदवार को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद उम्मीदवार अगले कार्य दिवस में आवेदन शुल्क जमा कर सकता है। यह प्रक्रिया भी आनलाइन ही होगी। रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तिथि 29 फरवरी निर्धारित की गई है। जबकि ऑनलाइन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि दो मार्च निर्धारित है। सबकुछ होने के बाद आप आवेदन फार्म चार मार्च तक सबमिट कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के साथ कोई प्रमाण पत्र या अंक तालिका आदि को प्रेषित करने की जरूरत नहीं है।

चयन का आधार
चयन का आधार लिखित परीक्षा और साक्षात्कार को माना गया है। परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम भी जारी कर दिया गया है। उम्मीदवार यूपीएसएसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। भर्ती की परीक्षा 40 अंकों की होगी। पहले भाग में हिंदी परिज्ञान और लेखन योग्यता को परखा जाएगा। जिसके लिए 20 अंक निर्धारित किए गए हैं। इसके बाद सामान्य बुद्धि परीक्षा के बीस प्रश्न दस अंकों के लिए होंगे। सामान्य जानकारी के भी बीस प्रश्न शामिल होंगे। इसके लिए भी दस अंक निर्धारित किए गए हैं। जबकि साक्षात्कार 25 अंकों का होगा।

खिलाड़ियों को वेटेज
भर्ती प्रक्रिया में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी को पांच अंक, राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी को चार अंक, राज्य स्तर के खिलाड़ी को तीन अंक और विश्वविद्यालय, कॉलेज और स्कूल स्तर के खिलाड़ी को दो अंक दिए जाएंगे।

0 comments:

Post a Comment