Searching...
Monday, November 2, 2015

बेरोजगारों के ई-मेल पर आएगी नौकरी, नई व्यवस्था का परीक्षण पूरा, प्रदेशभर में होगी लागू

-मेल के बगैर नहीं होगा ऑनलाइन पंजीयन

लखनऊ : यदि आप बेरोजगार हैं और नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके खुशखबरी है। सेवायोजन विभाग अब आपको आपकी ई-मेल पर नौकरी की जानकारी देगा। इसके लिए आपको पंजीयन या नवीनीकरण के दौरान अपना ई-मेल भी दर्ज कराना होगा। अब बगैर ई-मेल के आपका न तो पंजीयन होगा और न ही नवीनीकरण होगा। नई व्यवस्था का परीक्षण पूरा हो गया है और इसे राजधानी समेत प्रदेश के सभी सेवायोजन कार्यालयों पर यह व्यवस्था कर दिया जाएगा।

प्रदेश सरकार भले ही बेरोजगारी भत्ते को लेकर असमंजस में हो, लेकिन सेवायोजन कार्यालयों पर ऑनलाइन पंजीयन की संख्या बढ़ने पर सर्वर ने अपने हाथ खड़े कर दिए। ऑनलाइन पंजीयन और नवीनीकरण के लिए सेवायोजन विभाग ने अब ई-मेल की अनिवार्यता कर बेरोजगारों को रोकने की रणनीति तैयार कर रही है। बेरोजगार पहले अपना ई-मेल बनाएगा इसके बाद उसका पंजीयन या नवीनीकरण होगा।

बेरोजगारों की संख्या का सही आंकलन करने के लिए सेवायोजन विभाग ने वेबपोर्टल के जरिए ऑनलाइन पंजीयन और नवीनीकरण करने की व्यवस्था की है। बेरोजगारों की संख्या बढ़ने से सर्वर ने काम करना बंद कर दिया था। सेवायोजन.ओआरजी पर ऑनलाइन नवीनीकरण और पंजीयन करना तो दूर प्रदेश के 92 सेवायोजन कार्यालय में भी पंजीयन कराने में बेरोजगारों को पसीना आ रहा है।

बेरोजगारों की संख्या के सही आंकलन के लिए ऑनलाइन पंजीयन नवीनीकरण की व्यवस्था की गई है। बेरोजगारों की परेशानी कम करने के लिए -मेल व्यवस्था लागू की गई है। बगैर -मेल के अब पंजीयन नहीं होगा। नौकरी की जानकारी भी -मेल पर बेरोजगारों को दी जाएगी। -पीके पुंडीर, उप निदेशक प्रभारी वेबपोर्टल

राजधानी समेत प्रदेश में 31 मार्च 2015 तक 72,65834 लाख बेरोजगार पंजीकृत हैं। प्रदेश सरकार ने 31 अगस्त 2012 तक पंजीकृत 25 से 40 वर्ष आयु वाले बेरोजगारों की संख्या करीब 15 लाख है।

राजधानी के लालबाग स्थित क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय की सहायक निदेशक डॉ.प्रतिभा त्रिपाठी का कहना है कि पंजीयन के लिए दो काउंटर खोले गए हैं। दिनभर उनका ऑनलाइन पंजीयन और नवीनीकरण होता है। -मेल के बगैर अब पंजीयन नहीं किया जा रहा है।

0 comments:

Post a Comment