Searching...
Sunday, October 11, 2015

ऑफलाइन ख़त्म, अब ऑनलाइन होगी सेना की भर्ती

लखनऊ : सेना में भर्ती होने के लिए अब अभ्यर्थियों को पहले अपना ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। सेना ने एक अक्टूबर से पहले पंजीकरण करने और फिर उन अभ्यर्थियों को सेना भर्ती रैली में बुलाने की नई व्यवस्था लागू कर दी है। सेना में सबसे अधिक 17.6 प्रतिशत हिस्सेदारी वाले उत्तर प्रदेश में ऑन लाइन पंजीकरण कर सेना भर्ती रैली की तैयारियां शुरू हो गई हैं। पहली सेना भर्ती रैली जनवरी में प्रस्तावित है। यह रैली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के क्षेत्र वाराणसी से हो सकती है। 


अभ्यर्थियों का पंजीकरण रैली के 60 दिन पहले शुरू होगा। सेना ने एक अक्टूबर से लागू नए कैलेंडर में अभ्यर्थियों को सीधे भर्ती रैली में न बुलाकर उनसे ऑन लाइन आवेदन मांगने की नई व्यवस्था शुरू कर दी है। इसके लिए सेना ने ज्वाइन इंडियनआर्मी.एनआइसी.आइएन नाम से एक नई वेबसाइट भी बनाई है। इस वेबसाइट पर सेना भर्ती रैली का प्रस्तावित कार्यक्रम भी अपलोड किया गया है। 


अभ्यर्थी अपने जिले की रैली के लिए 60 दिन पहले से ऑन लाइन पंजीकरण शुरू करेंगे। ऑनलाइन के समय आधारकार्ड नंबर भी देना होगा। ऑन लाइन आवेदन करते हुए अभ्यर्थी को एक यूनिक रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा। यदि भर्ती के लिए सेना का बुलावा पत्र नहीं मिलता है तो इसी रजिस्ट्रेशन नंबर से डुप्लीकेट बुलावा पत्र हासिल किया जा सकता है। प्रिंट न मिलने की दशा में यह रजिस्ट्रेशन नंबर भर्ती स्थल पर दिखाने पर भी अभ्यर्थी को विशेष परिस्थिति में भर्ती प्रक्रिया में शामिल किया जा सकता है। इस नंबर से अभ्यर्थी ही केवल अपना मेडिकल, लिखित परीक्षा और अंतिम चयन की स्थिति का पता ला सकेंगे। इस नंबर से यह भी पता चलेगा कि अभ्यर्थी को शारीरिक दक्षता और लिखित परीक्षा में कितने नंबर मिले हैं।


ऑन लाइन आवेदन करते समय अभ्यर्थी को नाम, पिता व माता का नाम, जन्मतिथि और हाईस्कूल प्रमाण पत्र का नंबर भरना होगा

अभ्यर्थी को अपना पर्सनल ईमेल आइडी बनानी होगी। सेना ईमेल पर भी चयन, बुलावा, नियुक्ति निर्देश और परिणाम की सूचना देगी।

आवेदन करते समय अभ्यर्थी को अपना पर्सनल मोबाइल फोन नंबर देना होगा। भर्ती की जानकारी और परिणाम तक की सूचना सेना एसएमएस से भी सीधे अभ्यर्थी को भेजेगी। किसी दूसरे व्यक्ति का मोबाइल नंबर देने पर आवेदन रद हो जाएगा।

एप्लीकेशन फार्म पर 10 केबी से 20 केबी की स्कैन की हुई फोटो जेपीजी फार्मेट में लगानी होगी।

खुद के हस्ताक्षर को स्कैन कर उसे पांच से 10 केबी के जेपीजी फार्मेट में अप्लीकेशन फार्म पर अपलोड करना होगा।

हाईस्कूल के साथ उच्च शिक्षा की जानकारी भी अप्लीकेशन फार्म में दर्ज करनी होगी। 


इस साल की सभी भर्ती रैली से पहले आवेदकों को अपना ऑन लाइन पंजीकरण करना होगा। वेबसाइट पर अभ्यर्थियों को उनके जिले की रैली की सूचना मिल जाएगी। रैली आयोजित होने से 60 दिन पहले पंजीकरण खुलेगा। सेना ने उत्तर प्रदेश में ऑन लाइन पंजीकरण कराकर रैली की तैयारियां पूरी कर ली है। ~ कर्नल पीडीएस बल, निदेशक सेना भर्ती मुख्यालय

0 comments:

Post a Comment