Searching...
Saturday, July 27, 2019

उच्चतर आयोग : असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती साक्षात्कार प्रारम्भ, एक विषय का परिणाम भी घोषित

उच्चतर आयोग : असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती साक्षात्कार प्रारम्भ, एक विषय का परिणाम भी घोषित।

30/07/2019


दिन में साक्षात्कार और शाम को रिजल्ट

  • July 30, 2019



राज्य ब्यूरो, प्रयागराज: इसे शासन की सख्ती का असर कहें या उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की नकल। उप्र उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग की कार्यप्रणाली में व्यापक बदलाव आया है। आयोग ने सोमवार को जिसका साक्षात्कार लिया, देर शाम उसका परिणाम भी जारी कर दिया। आयोग के कार्यो में तेजी व पारदर्शिता दिखाने का एक कारण उसकी कुछ अभ्यर्थियों ने राज्यपाल से की गई शिकायत भी मानी जा रही है। आयोग त्वरित निर्णय के जरिए साबित करना चाह रहा है कि उसकी कार्यप्रणाली में कहीं कोई गड़बड़ी नहीं है।
आयोग में सोमवार की सुबह 10 बजे से विज्ञापन संख्या 46 व 47 के अभ्यर्थियों का साक्षात्कार शुरू हुआ। पहले दिन विज्ञापन संख्या 46 से वाणिज्य के 42 व विज्ञापन संख्या 47 के गृहविज्ञान के 27, कृषि सांख्यिकी विषय के 13 अभ्यर्थियों को बुलाया गया। गृहविज्ञान में 27 में 25 अभ्यर्थी शामिल हुए, उसका परिणाम अभी नहीं आया है। जबकि कृषि सांख्यिकी में 13 में चार अभ्यर्थी अयोग्य पाए गए। जबकि एक अनुपस्थित था। साक्षात्कार पैनल में आयोग के सदस्य डॉ. हरिवंश दीक्षित, डॉ. कृष्णकुमार, शशिकांत पांडेय, डॉ. आरएन त्रिपाठी शामिल रहे।


नियुक्ति पाने को मिले निदेशक से अभ्यर्थी
July 30, 2019    
राज्य ब्यूरो, प्रयागराज: उप्र उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग में विज्ञापन संख्या 47 का साक्षात्कार शुरू होने से विज्ञापन संख्या 46 के अतिरिक्त सूची के अभ्यर्थियों की बेचैनी बढ़ गई। सालों से अशासकीय सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने का सपना देख रहे अभ्यर्थियों की नींद उड़ गई है। ऐसे अभ्यर्थियों ने उच्च शिक्षा निदेशालय में सोमवार को निदेशक से मुलाकात करके नियुक्ति देने की मांग की। निदेशक से उन्हें सिर्फ जल्द नियमानुसार कार्रवाई का आश्वासन मिला है। विज्ञापन संख्या 46 के तहत अलग-अलग विषयों की 1600 से अधिक असिस्टेंट प्रोफेसर पद की भर्ती निकली थी। भर्ती प्रक्रिया 2017 में पूरी कर ली गई। इसमें अतिरिक्त सूची में पांच सौ से अधिक अभ्यर्थियों को रखा गया है। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमित भारद्वाज का कहना है कि पड़ताल करके नियमानुसार त्वरित कार्रवाई करेंगे।










उच्चतर आयोग : असिस्टेंट प्रोफेसर के 15 विषयों का इंटरव्यू आज से, पहले चरण में 21 अगस्त तक होगा इंटरव्यू।

29/07/2019

असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए साक्षात्कार आज से
July 29, 2019 
राज्य ब्यूरो, प्रयागराज: उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग में असिस्टेंट प्रोफेसर पद का साक्षात्कार सोमवार से शुरू होगा। अशासकीय सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में शिक्षकों की कमी दूर करने के लिए होने वाला यह साक्षात्कार अगले कुछ दिनों तक चलेगा। इसमें विज्ञापन संख्या 46 व 47 की असिस्टेंट प्रोफेसर पद की लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे। पहले दिन विज्ञापन संख्या 46 से वाणिज्य के 42 व विज्ञापन संख्या 47 के गृहविज्ञान के 27, कृषि सांख्यिकी विषय के 13 अभ्यर्थियों का साक्षात्कार होगा। विज्ञापन संख्या 46 से वाणिज्य विषय के 311 अभ्यर्थी साक्षात्कार देंगे।
विज्ञापन संख्या 47 से गृह विज्ञान, कृषि सांख्यिकी, प्राणि विज्ञान, कृषि शस्य विज्ञान, मनोविज्ञान, गणित, कृषि प्रसार, कृषि रसायन, उद्यानिकी, सैन्य विज्ञान, संस्कृत, पशुपालन एवं दुग्ध विज्ञान के 481 अभ्यर्थियों का साक्षात्कार होगा। अभ्यर्थियों को सुबह नौ बजे आयोग पहुंचने का निर्देश है। शैक्षिक अंकपत्र व प्रमाण पत्रों का सत्यापन होने के बाद साक्षात्कार होगा। प्रदेश के अलग-अलग जिलों से काफी अभ्यर्थी रविवार की रात तक प्रयागराज आ गए हैं। कइयों ने रेलवे स्टेशन व बस अड्डों पर आसरा लिया।

नहीं करनी होगी प्रतीक्षा : विज्ञापन संख्या 46 की तर्ज पर आयोग हर विषय का साक्षात्कार पूरा होने पर तुरंत परिणाम जारी कर सकता है। इसके तहत जिस विषय का साक्षात्कार पूरा हो जाएगा उसी दिन उसका परिणाम जारी हो सकता है। इससे समय की बचत होगी।

आएगा साक्षात्कार का कार्यक्रम : साक्षात्कार के बीच आयोग बचे विषयों का कार्यक्रम भी जारी करेगा। आयोग की सचिव डॉ. वंदना त्रिपाठी का कहना है कि जिन विषयों का साक्षात्कार कार्यक्रम अभी जारी नहीं हुआ है उसे साक्षात्कार के दौरान जारी किया जाएगा।

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज:अशासकीय सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती के लिए अधियाचन की प्रक्रिया रफ्तार पकड़ने की उम्मीद जग गई है। उच्च शिक्षा निदेशालय को अलग-अलग विषयों के 2500 असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती के लिए अधियाचन तैयार करना है। उच्च शिक्षा में संयुक्त सचिव डॉ. अमित भारद्वाज को निदेशक की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इनके आने से अधियाचन की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ सकती है। प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के अलग-अलग विषयों के 3870 पद खाली हैं। पद की रिक्तियां की जांच प्रक्रिया पूरी करके अधियाचन तैयार करना है। निदेशालय की पूर्व निदेशक डॉ. प्रीति गौतम की देखरेख में उसकी प्रक्रिया शुरू हुई थी। लेकिन, उनके सेवानिवृत्त होने पर काम रुक गया।














असिस्टेंट प्रोफेसर : कल से इंटरव्यू, अतिरिक्त सूची वालों की फंसी भर्ती, उच्च शिक्षा के नए कार्यवाहक अध्यक्ष पर भर्ती पूरा कराने का होगा दबाव।






 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment