Searching...
Friday, October 12, 2018

UPPSC : पते पर परीक्षा केंद्र मिलने से अभ्यर्थियों को राहत, पीसीएस, एसीएफ/आरएफओ- 2018 (प्री) के प्रवेश पत्र जारी

ब्यूरो, इलाहाबाद : पीसीएस/एसीएफ-आरएफओ 2018 की प्रारंभिक परीक्षा के लिए यूपीपीएससी के केंद्र आवंटन में अभ्यर्थियों को राहत मिली है। कई अभ्यर्थियों के प्रवेशपत्र पर उनके पते वाले जिले ही आवंटित किए गए हैं। जबकि, 29 जिलों में ही परीक्षा होने के कारण जिन्हें पते पर केंद्र आवंटित नहीं हो सके, यूपीपीएससी ने उन्हें पास के जिलों में परीक्षा केंद्र दिए हैं।1पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा के केंद्र आवंटन में 2012 के बाद उप्र लोक सेवा आयोग यानि यूपीपीएससी ने खूब मनमानी की। पूर्व अध्यक्ष डा. अनिल यादव के कार्यकाल में परीक्षा केंद्र दो से तीन सौ किलोमीटर दूर दिए जाने से नाराजगी इतनी बढ़ी कि सैकड़ों अभ्यर्थियों को विरोध के लिए सड़क पर भी उतरना पड़ा था। केंद्र आवंटन में मनमानी से परीक्षा में धांधली के भी खूब आरोप लगे थे। गृह जिले में परीक्षा केंद्र दिए जाने की अभ्यर्थियों की मांग पर लगातार अनसुनी हुई। चूंकि प्रदेश में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अधिकांश अभ्यर्थी शिक्षा के गढ़ इलाहाबाद में ही अस्थायी रूप से रहते हैं। पीसीएस 2018 की प्रारंभिक परीक्षा के लिए शुक्रवार को यूपीपीएससी ने वेबसाइट पर प्रवेश पत्र अपलोड किया तो कुछ देर बाद ही अभ्यर्थी उसे डाउनलोड करने में जुट गए। इलाहाबाद समेत लखनऊ और पड़ोसी जिलों के अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र पर परीक्षा केंद्र उनके मूल पते पर ही मिले तो खुशी का ठिकाना न रहा। अभ्यर्थियों ने कहा कि विगत महीनों में हो चुकी कुछ परीक्षाओं में प्रश्न पत्रों में बदलाव दिखा था और अब परीक्षा केंद्र में भी यूपीपीएससी से उन्हें राहत मिली है।

आचार्य डेंटेस्ट्री के परिणाम घोषित : राजकीय मेडिकल कालेजों में आचार्य डेंटेस्ट्री के दो रिक्त पदों पर सीधी भर्ती से चयन परिणाम यूपीपीएससी ने शुक्रवार को घोषित कर दिया। यूपीपीएससी के संयुक्त सचिव दयाशंकर पांडेय की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार राजकीय मेडिकल कालेजों में आचार्य डेंटेस्ट्री के दो अनारक्षित पदों पर चयन के लिए पहले 2015-16 में फिर संशोधित विज्ञापन 2017-18 में जारी किया गया था। पांच और छह अक्टूबर को अभ्यर्थियों का साक्षात्कार आयोजित किया गया। जिसमें अमर सिंह राना और अनामिका शर्मा को सफल पाया गया है।

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : इस बार यूपीएससी के पैटर्न पर होने जा रही सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा यानि पीसीएस (सामान्य चयन/ दिव्यांगजन-बैकलॉग/विशेष चयन (प्रारंभिक) परीक्षा-2018 और सहायक वन संरक्षक (एसीएफ)/ क्षेत्रीय वन अधिकारी (आरएफओ) सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2018 की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। उप्र लोक सेवा आयोग यानि यूपीपीएससी ने शुक्रवार को प्रदेश के 29 जिलों में केंद्र निर्धारण करते हुए अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र भी वेबसाइट 666.4स्रस्र2ङ्घ.4स्र.ल्ल्रङ्घ.्रल्ल पर शुक्रवार को अपलोड कर दिए हैं।1यूपीपीएससी ने इस बार पीसीएस परीक्षा के लिए कई बदलाव किए हैं। अहम यह है कि पीसीएस और वन विभाग की प्रारंभिक परीक्षा संयुक्त रूप से होगी। लेकिन, मुख्य परीक्षा अलग-अलग होगी। पहली बार परीक्षा के लिए 29 जिलों में केंद्र बनाए गए हैं, जबकि इससे पहले पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा आमतौर पर 21 जिलों में ही होती रही है। दोनों ही परीक्षाओं में संयुक्त रूप से छह लाख 37 हजार अभ्यर्थियों के आवेदन हुए हैं। अभ्यर्थियों के प्रवेशपत्र यूपीपीएससी की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। अभ्यर्थियों से कहा गया कि अपने पंजीकरण संख्या और जन्म की तारीख के आधार पर प्रवेशपत्र व अनुदेश डाउनलोड करें। जिन अभ्यर्थियों के प्रवेशपत्र पर फोटो नहीं छपी है उन्हें परीक्षा के समय अपने साथ दो फोटो व पहचानपत्र लेकर जाने को कहा गया है।

दो पालियों में परीक्षा : प्रारंभिक परीक्षा रविवार 28 अक्टूबर को सुबह 9:30 से 11:30 बजे तक और दूसरी पाली में 2:30 से 4:30 बजे तक होगी। 1इन जिलों में बने केंद्र : आगरा, इलाहाबाद, आजमगढ़, बरेली, बाराबंकी, गोरखपुर, इटावा, फैजाबाद, गाजियाबाद, जौनपुर, झांसी, कानपुर नगर, लखनऊ, मेरठ, मुरादाबाद, रायबरेली, सीतापुर, शाहजहांपुर, वाराणसी, मथुरा, मैनपुरी, सहारनपुर, अलीगढ़, बस्ती, सुल्तानपुर, गाजीपुर, बुलंदशहर, मीरजापुर और मुजफ्फरनगर

0 comments:

Post a Comment