Searching...
Saturday, January 30, 2021

UPPSC BEO Exam Result: यूपी खंड शिक्षा अधिकारी परीक्षा का परिणाम घोषित, टॉप-3 में दो महिलाएं

UPPSC BEO Exam Result: यूपी खंड शिक्षा अधिकारी परीक्षा का परिणाम घोषित, टॉप-3 में दो महिलाएं




उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने शनिवार को खंड शिक्षाधिकारी परीक्षा 2019 का परिणाम घोषित कर दिया। मुख्य परीक्षा के आधार पर 309 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। खास बात यह कि टॉप-थ्री में दो महिलाएं हैं। कुल 309 पदों पर 70 महिलाएं (23 प्रतिशत) चुनीं गई हैं।


आयोग ने इस भर्ती के लिए 13 दिसंबर 2019 को विज्ञापन जारी किया था। प्रारंभिक परीक्षा के लिए 5,28,314 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। कोरोना के कारण परीक्षा 16 अक्तूबर 2020 को कराई जा सकी जिसमें महामारी का असर भी दिखा। 18 मंडलों के 1127 केंद्रों पर आयोजित प्रारंभिक परीक्षा में 2,33,393 (44.18 प्रतिशत) अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे। मुख्य परीक्षा के लिए 4591 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए थे। इनमें से 4385 ने मुख्य परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था।


6 दिसंबर 2020 को आयोजित मुख्य परीक्षा में 4182 अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे। सचिव जगदीश के अनुसार परीक्षा परिणाम आयोग की वेबसाइट और सूचना बोर्ड पर उपलब्ध है। उत्तर प्रदेश के बाहर की महिला अभ्यर्थियों का परिणाम हाईकोर्ट के निर्णय के अधीन होगा। परीक्षा परिणाम से संबंधित प्राप्तांक तथा श्रेणीवार कटऑफ अंक की सूचनाएं संस्तुति भेजने के बाद आयोग की वेबसाइट पर प्रदर्शित की जाएगी। इस संबंध में आरटीआई के तहत आवेदन स्वीकार नहीं होंगे।




ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के प्रणव ने किया टॉप
खंड शिक्षाधिकारी भर्ती में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में अभ्यर्थी प्रणव ने टॉप किया है। अनारक्षित वर्ग की प्रिया पांडेय और कविता चौहान क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर रहीं। गौरव कुमार शुक्ला और धीरज कुमार अस्थाना क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर हैं।


परिषदीय स्कूल की शिक्षिका बनीं खंड शिक्षा अधिकारी 
कौड़िहार द्वितीय ब्लॉक में कार्यरत शिक्षिका अंशु मालिनी शुक्ला का चयन खंड शिक्षाधिकारी पद पर हुआ है। उन्हें मेरिट में 17वां और महिलाओं में चौथा स्थान मिला है। इससे पहले उनका चयन रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर के पद पर भी हुआ था।

0 comments:

Post a Comment