Searching...
Thursday, November 14, 2019

पीसीएस-2019 : आरक्षण व्यवस्था बदलने की उठी मांग, प्रारंभिक परीक्षा में आरक्षण खत्म करने को हाईकोर्ट में दाखिल हुए याचिका

पीसीएस-2019 : आरक्षण व्यवस्था बदलने की उठी मांग, प्रारंभिक परीक्षा में आरक्षण खत्म करने को हाईकोर्ट में दाखिल हुए याचिका।


आरक्षण व्यवस्था बदलने की उठी मांग
November 15, 2019


राज्य ब्यूरो, प्रयागराज : योग्य अभ्यर्थियों को आगे बढ़ाने का हवाला देकर पीसीएस 2019 की प्रारंभिक परीक्षा से आरक्षण व्यवस्था खत्म करने की मांग उठी है। प्रारंभिक परीक्षा में जाति/वर्गवार आरक्षण देने के खिलाफ इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की गई है। प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के प्रवक्ता अवनीश पांडेय ने याचिका दाखिल करके तर्क दिया है कि पीसीएस 2015 से 18 तक की परीक्षाओं में सामान्य व ओबीसी वर्ग की मेरिट लगभग बराबर रही है। इसके पीछे शुरुआत से आरक्षण लागू होना है। आरक्षण के चलते सामान्य वर्ग के योग्य अभ्यर्थी पहले ही बाहर कर दिए गए हैं।
उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने पीसीएस 2019 का विज्ञापन 18 अक्टूबर को जारी किया। आयोग जल्द ही उसकी प्रारंभिक परीक्षा की तारीख घोषित करेगा। इसके पहले आरक्षण नियमों में बदलाव के लिए हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर दी गई। अवनीश का तर्क है कि वर्तमान परीक्षा प्रक्रिया में तरह अनुच्छेद 16 (4) (ख) के साथ उत्तर प्रदेश आरक्षण नियमावली-1994 के खंड 3 (2) का पालन करते हुए प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम बनाया जाय जो अभी तक नहीं हुआ। प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में सम्मिलित हों। मुख्य परीक्षा व इंटरव्यू के नंबरों को जोड़कर मेरिट बनाकर उसमें आरक्षण दिया जाए।







 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment