Searching...
Saturday, November 16, 2019

सिपाही भर्ती : 49568 पदों का भर्ती परिणाम घोषित, जारी किए गए कटऑफ अंक

सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद आगे की प्रक्रिया की तारीखों का जल्द होगा ऐलान।

सिपाही भर्ती प्रक्रिया की तारीखों का ऐलान जल्द
राज्य मुख्यालय | प्रमुख संवाददाता**22 Nov 2019

पुलिस एवं पीएसी में सिपाही के 49568 पदों पर भर्ती के लिए आगे की प्रक्रिया शुरू करने के लिए तिथियों का ऐलान जल्द ही कर दिया जाएगा। लिखित परीक्षा का परिणाम जारी होने के बाद अब अभिलेखों की जांच और शारीरिक परीक्षण की प्रक्रिया पूरी की जानी है।

यह जानकारी उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष डीजी आरके विश्वकर्मा ने दी। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों को यह भी बता दिया गया है कि अभिलेखों की जांच और शारीरिक मानक परीक्षण के लिए उन्हें कब बुलाया जाएगा। प्रक्रिया शुरू करने की तिथि घोषित होते ही उन्हें यह पता चल जाएगा कि उन्हें पहले, दूसरे, तीसरे, चौथे, पाचवें या 22वें या 23वें दिन आना है। उनके परीक्षा परिणाम के आगे ही डी-1, डी-2, डी-3 आदि लिख दिया गया है।

बोर्ड ने लिखित परीक्षा में सफल पाए गए अभ्यर्थियों में से कुल रिक्तियों की संख्या को देखते हुए मेरिट के आधार पर 2.5 गुना ज्यादा यानी 1,23,921 अभ्यर्थियों को अभिलेखों की जांच और शारीरिक मानक परीक्षण के लिए बुलाया है। कुल 49568 पदों में से 31360 पद नागरिक पुलिस में सिपाही एवं 18208 पद पीएसी में सिपाही के हैं।

अभिलेखों की जांच की प्रक्रिया जोन स्तर के जिलों लखनऊ, कानपुर, आगरा, बरेली, मेरठ, प्रयागराज, वाराणसी एवं गोरखपुर में आयोजित की जाएगी। अर्ह अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र जल्द ही बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे, जिन्हें अभ्यर्थी डाउनलोड करके अंकित परीक्षा केंद्र पर निर्धारित तिथि व समय पर पहुंचेंगे।






सिपाही भर्ती : 49568 पदों का भर्ती परिणाम घोषित, जारी किए गए कटऑफ अंक।

सिपाही के 49568 पदों का भर्ती परिणाम घोषित
लखनऊ | प्रमुख संवाददाता **21 Nov 2019

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने पुलिस एवं पीएसी में सिपाही के 49568 पदों पर भर्ती के लिए कराई गई लिखित परीक्षा का परिणाम बुधवार को घोषित कर दिया। परीक्षाफल भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट /फ४स्रस्रुस्रु.ॅङ्म५.्रल्ल /रपर देखा जा सकता है।


बोर्ड ने सीधी भर्ती 2018 के तहत कराई गई जनवरी 2019 में कराई गई लिखित परीक्षा में सफल पाए गए अभ्यर्थियों में से कुल रिक्तियों की संख्या को देखते हुए मेरिट के आधार पर 2.5 गुना ज्यादा यानी 1,23,921 अभ्यर्थियों को शैक्षिक एवं अन्य अभिलेखों की जांच और शारीरिक मानक परीक्षण के लिए बुलाया है। यदि अपेक्षित संख्या में अभ्यर्थी सफल नहीं होते हैं तो मेरिट के आधार पर अन्य अभ्यर्थियों को भी अभिलेखों की जांच एवं शारीरिक मानक परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। कुल पदों में से 31360 पद नागरिक पुलिस में सिपाही एवं 18208 पद पीएसी में सिपाही के हैं।

जोन स्तर के जिलों में होगी चयन प्रक्रिया : अभिलेखों की जांच और शारीरिक मानक परीक्षण की प्रक्रिया जोन स्तर के जिलों लखनऊ, कानपुर, आगरा, बरेली, मेरठ, प्रयागराज, वाराणसी एवं गोरखपुर में आयोजित की जाएगी। अर्ह अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र जल्द ही बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे, जिन्हें अभ्यर्थी डाउनलोड करके अंकित परीक्षा केंद्र पर निर्धारित तिथि व समय पर पहुंचेंगे। अभ्यर्थियों से सभी संबंधित अभिलेखों की मूल प्रति तथा उसकी एक प्रमाणित प्रति के साथ आने को कहा गया है।

जारी किया कटआफ अंक

बोर्ड ने अभ्यर्थियों के लिए श्रेणीवार अलग-अलग कटआफ जारी किया है। इसमें अनारक्षित श्रेणी के लिए 185.3465, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 172.3272, अनुसूचित जाति के लिए 145.3909 तथा अनुसूचित जनजाति के लिए 114.1932 कटआफ अंक तय किया गया है। सबसे पहले स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रितों, होमगार्ड, भूतपूर्व सैनिक श्रेणी के अभ्यर्थियों एवं सभी महिला अभ्यर्थियों के अभिलेखों की जांच और शारीरिक मानक परीक्षण किया जाएगा।













सिपाही भर्ती : 49,568 पदों का परिणाम आने में लगेंगे दो से तीन दिन, जोनल टीमों के न पहुंचने से हुआ विलम्ब।








सिपाही भर्ती परीक्षा 2018 का रिजल्ट कल आने की संभावना, 49,500 से अधिक पदों के लिए आयोजित हुई थी परीक्षा।





 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment