Searching...
Monday, August 5, 2019

UPPSC : पीसीएस परीक्षा होगी बदले पैटर्न पर, 2018 की मुख्य परीक्षा का कार्यक्रम जारी, 18 से 22 अक्टूबर तक होगी परीक्षा

UPPSC : पीसीएस परीक्षा होगी बदले पैटर्न पर, 2018 की मुख्य परीक्षा का कार्यक्रम जारी, 18 से 22 अक्टूबर तक होगी परीक्षा।


पहली बार बदले पाठ्यक्रम पर होगी पीसीएस मेंस



  • August 06, 2019
राज्य ब्यूरो, प्रयागराज: उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग परीक्षाओं को लेकर बेहद गंभीर है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 25 जुलाई को परीक्षा कैलेंडर में पीसीएस 2018 की मुख्य परीक्षा कराने का एलान हुआ। सोमवार को उसका विस्तृत कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया है। जबकि यह परीक्षा 18 अक्टूबर से होनी प्रस्तावित है।
खास बात यह है कि पहली बार पीसीएस 2018 की मुख्य परीक्षा बदले पैटर्न और पाठ्यक्रम के अनुसार होगी। ज्ञात हो कि इसका पैटर्न बदलकर संघ लोकसेवा आयोग यानी यूपीएससी की सिविल सेवा यानी आइएएस परीक्षा की तरह कर दिया गया है।
यही वजह है कि मुख्य परीक्षा सिर्फ चार दिन में ही पूरी होगी, जबकि इस परीक्षा को कराने में पहले एक पखवारे से अधिक समय लगता था। पीसीएस 2018 की मुख्य परीक्षा 18 से 22 अक्टूबर तक चलेगी। परीक्षा प्रयागराज और लखनऊ में केंद्रों पर कराई जाएगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 से 12.30 और दूसरी पाली की दिन में 2 से 5 बजे तक होगी।
समय कम लगेगा, तैयारी का खूब अवसर, मॉडल पेपर का इंतजार : मुख्य परीक्षा से करीब दो माह पहले कार्यक्रम जारी होने से प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण परीक्षार्थियों को लाभ होगा। वहीं, नए पैटर्न में अब पीसीएस मेंस में दो के बजाए सिर्फ एक वैकल्पिक विषय होगा।
इसके दो प्रश्नपत्र होंगे। सामान्य अध्ययन के प्रश्नपत्रों की संख्या दो से बढ़कर चार हो गई है। मेंस का कार्यक्रम जारी होने के बाद प्रतियोगी छात्रों ने बदले पैटर्न और पाठ्यक्रम के मुताबिक मुख्य परीक्षा का मॉडल पेपर जारी करने की मांग की है।
पहले 17 जून से होनी थी परीक्षा : पीसीएस 2018 की प्रारंभिक परीक्षा 28 अक्टूबर 2018 को हुई थी। 30 मार्च को उसका रिजल्ट आया था। वहीं मुख्य परीक्षा 17 से 21 जून तक प्रस्तावित थी।
13 मई को मुख्य परीक्षा का कार्यक्रम जारी हुआ था लेकिन, परीक्षा से पहले ही एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 का पेपर लीक का प्रकरण सामने आते ही स्थगित कर दी गई थी।















 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment