Searching...
Tuesday, July 30, 2019

उच्च शिक्षा : असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती में सुस्ती से अभ्यर्थी बेचैन

5:48:00 PM
असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती में सुस्ती से अभ्यर्थी बेचैन
July 31, 2019 

 
राज्य ब्यूरो, प्रयागराज: अशासकीय सहायताप्राप्त डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती प्रक्रिया रफ्तार नहीं पकड़ रही। उच्च शिक्षा निदेशालय की सुस्ती से विज्ञापन जारी होने की प्रक्रिया रुक गई है। विज्ञापन न निकलने से नई भर्ती नहीं हो पा रही है। इसके चलते अभ्यर्थियों में बेचैनी है। अभ्यर्थी अधिकारियों का चक्कर काट रहे हैं, जहां उन्हें सिर्फ आश्वासन ही मिल रहा है।
असिस्टेंट प्रोफेसर पदों की भर्ती के लिए उच्च शिक्षा निदेशालय ने चार साल पहले उप्र उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग को प्रस्ताव भेजा था। प्रस्ताव के आधार पर जून 2016 में विज्ञापन संख्या 47 के तहत भर्ती प्रक्रिया शुरू की, उसका साक्षात्कार मौजूदा समय चल रहा है। उच्च शिक्षा की पूर्व निदेशक डॉ. प्रीति गौतम के कार्यकाल में 534 पदों पर भर्ती का प्रस्ताव आयोग को भेजा गया था जो आरक्षण विवाद में फंस गया। इधर, जुलाई माह में निदेशालय ने विज्ञापन संख्या 50 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती निकालने का निर्णय लिया था, लेकिन उसकी प्रक्रिया अभी अधर में लटकी है।

अभ्यर्थी समरजीत सिंह का कहना है कि मौजूदा समय प्रदेश के डिग्री कॉलेजों अलग-अलग विषयों के 3,870 पद खाली हैं, जिसे भरने को कोई पहल नहीं हो रही है, जबकि निदेशालय ने जुलाई माह में विज्ञापन संख्या 50 के तहत भर्ती प्रस्ताव भेजने का कार्यक्रम तय कर रखा है। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमित भारद्वाज का कहना है कि उन्हें कार्यभार ग्रहण किए ज्यादा समय नहीं हुआ है, इसलिए कौन सा काम लंबित है उसकी जानकारी नहीं है। वह सारे मामलों की जानकारी लेकर अगस्त के प्रथम पखवाड़े में नया विज्ञापन निकालने का अधियाचन भेजने का प्रयास करेंगे।




 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment