Searching...
Saturday, October 6, 2018

UPPSC : आरओ- एआरओ परीक्षा में पूछे गए चार गलत सवाल, आयोग ने जारी की उत्तरकुंजी, चारों गलत सवाल डिलीट

6:46:00 PM

यूपीपीएससी: पांच माह बाद उत्तरकुंजी, चार सवाल डिलीट

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : उप्र लोकसेवा आयोग के विषय विशेषज्ञों की कार्यशैली पुराने र्ढे पर है। शनिवार को यूपीपीएससी ने समीक्षा अधिकारी सहायक समीक्षा अधिकारी यानी आरओ-एआरओ 2017 की उत्तरकुंजी परीक्षा के पांच माह बाद जारी की है। इसमें चार प्रश्नों को विशेषज्ञों ने डिलीट कर दिया है। इसके बाद भी विवाद थमा नहीं है, करीब पांच अन्य प्रश्नों के जवाब को भी अभ्यर्थी गलत मान रहे हैं।1आरओ-एआरओ 2017 की प्रारंभिक परीक्षा का विज्ञापन 465 पदों के लिए 30 दिसंबर, 2017 को जारी हुआ। लिखित परीक्षा आठ अप्रैल, 2018 को विभिन्न केंद्रों पर कराई गई। इसमें तीन लाख 40 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए। इम्तिहान के पहले ही करीब दो सौ पद और जुड़ गए हैं। ऐसे में अब करीब सात सौ पद हो गए हैं। इम्तिहान दो पालियों में हुआ। हंिदूी की एक घंटे की परीक्षा में 60 प्रश्न व सामान्य अध्ययन की दो घंटे की परीक्षा में 140 सवाल पूछे गए थे। यूपीपीएससी ने पहले सामान्य अध्ययन और फिर हंिदूी की उत्तर कुंजी जारी की है। पांच प्रश्नों के जवाब से अभ्यर्थी सहमत नहीं है।

ये प्रश्न हुए डिलीट

सामान्य अध्ययन बुकलेट सीरीज ‘सी’ का प्रश्न संख्या 72 में पूछे गए चारों विकल्प सही हैं। वहीं इसी सीरीज के प्रश्न संख्या 126 के चारों विकल्प गलत हैं। इसी तरह हंिदूी में बुकलेट सीरीज ‘सी’ का प्रश्न संख्या 34 में दो विकल्प सही हैं, जबकि प्रश्न संख्या 42 में कोई विकल्प सही नहीं है।

13 अक्टूबर तक मांगी आपत्ति

परीक्षा नियंत्रक अंजू कटियार की ओर से वेबसाइट पर सामान्य अध्ययन व हंिदूी के प्रश्नपत्र बुकलेट सीरीज ए, बी, सी व डी की उत्तरकुंजी 12 अक्टूबर तक वेबसाइट पर रहेगी। आपत्ति है तो परीक्षा नियंत्रक अति गोपन एक अनुभाग को डाक या आयोग के काउंटर पर 13 अक्टूबर की शाम पांच बजे तक उपलब्ध करा दें।

0 comments:

Post a Comment