Searching...
Friday, October 5, 2018

UPPSC : परिणाम में पदनाम ही गलत, आपत्ति होने पर किया संशोधन, परीक्षा सांख्यिकी अधिकारी की, रिजल्ट सहायक सांख्यिकी अधिकारी का

5:11:00 PM

यूपीपीएससी के परिणाम में पदनाम ही गलत

लापरवाही
आगामी परीक्षाओं में अभ्यर्थियों को राहत देने पर सकता निर्णय एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती में शासन से असुविधा पर जताई थी आपत्ति
अब विषयवार परीक्षा केंद्र आवंटन से मिलेगी निजात
आपत्ति होने पर किया संशोधन, परीक्षा सांख्यिकी अधिकारी की, रिजल्ट सहायक सांख्यिकी अधिकारी का
आचार्य के चार पदों के परिणाम जारी

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : राजकीय मेडिकल कालेजों में विभिन्न विभागों के आचार्य पद पर सीधी भर्ती माध्यम से नियमित चयन परिणाम यूपीपीएससी ने शुक्रवार को जारी कर दिया। तीन विभागों में चार आचार्य का चयन हुआ, जबकि सामान्य मेडिसिन के एक पद की रिक्ति अनभरी रह गई। संयुक्त सचिव दयाशंकर पांडेय के अनुसार आचार्य (पीडियाटिक्स) के दो अनारक्षित पद पर सीधी भर्ती से चयन के लिए तीन अक्टूबर को साक्षात्कार हुआ जिसमें भावना तिवारी और मुकेश वीर सिंह को सफल घोषित किया गया। आचार्य (पैथालॉजी) के एक अनारक्षित पद पर चयन के लिए चार अक्टूबर को साक्षात्कार हुए जिसमें पूजा अग्रवाल, आचार्य (एनेस्थीसियोलॉजी) के एक अनारक्षित पद के लिए साक्षात्कार चार अक्टूबर को हुआ, जिसमें अंशुल जैन को सफल घोषित किया गया। आचार्य (सामान्य मेडिसिन) के एक अनारक्षित पद के लिए एक अक्टूबर को साक्षात्कार में छह अभ्यर्थियों को बुलाया गया था उसमें पांच ही आए। ये अभ्यर्थी न्यूनतम अर्हता अंक प्राप्त नहीं कर सके ऐसे में यह रिक्ति अनभरी रह गई।
28
94

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : वाणिज्य कर विभाग में सांख्यिकी अधिकारी के 12 में से अवशेष चार पदों के सितंबर को जारी परिणाम में यूपीपीएससी यानि उप्र लोकसेवा आयोग ने भारी चूक कर दी। परीक्षा सांख्यिकी अधिकारी की कराई और परिणाम सहायक सांख्यिकी अधिकारी पदनाम से जारी किया। इससे अभ्यर्थियों में असहज स्थिति बन गई जिसमें सुधार करते हुए यूपीपीएससी ने शुक्रवार को वेबसाइट पर वास्तविक पदनाम की सूचना अपलोड की है।

यूपीपीएससी ने 2011-12 में जारी विज्ञापन के आधार पर वाणिज्य कर विभाग में सांख्यिकी अधिकारी के 12 पदों पर परीक्षा कराई थी। इसमें उच्च न्यायालय के आदेश का पालन करते हुए अवशेष चार पदों के परिणाम सितंबर को जारी किया। लेकिन, यह परिणाम सहायक सांख्यिकी अधिकारी पदनाम से जारी होने पर अभ्यर्थियों के लिए असहज स्थिति बन गई क्योंकि कुछ ही दिनों पहले वाणिज्य कर विभाग में सहायक सांख्यिकी अधिकारी के पदों पर हुई परीक्षा का परिणाम जारी हो चुका था। इसकी आपत्तियां यूपीपीएससी में की गईं। जिसकी जांच कराने पर पता चला कि वेबसाइट पर जारी सूचना की पहली लाइन में लिपिकीय त्रुटि से परिणाम में पदनाम सहायक सांख्यिकी अधिकारी अंकित हो गया। इसमें संशोधन करते हुए शुक्रवार कोसचिव की ओर से दूसरी विज्ञप्ति जारी की गई है। इसमें यह कहा गया है कि परिणाम में पदनाम सांख्यिकी अधिकारी पढ़ा जाए और यह सूचना सितंबर को जारी परिणाम से ही संशोधित समझी जाए।

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : यूपीपीएससी यानि उप्र लोकसेवा आयोग से होने वाली परीक्षाओं में एक विषय के अभ्यर्थियों को एक ही जिले में केंद्र आवंटन से निजात मिल सकती है। एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 में अभ्यर्थियों को हुई असुविधा के चलते इस पर आपत्ति जताई गई थी। जिसे शासन ने गंभीरता से लिया था। पालीवाल समिति ने भी व्यवस्था में बदलाव पर सहमति बनाने को कहा है। ऐसे में यूपीपीएससी की आगामी होने वाली परीक्षाओं में विषयवार केंद्र आवंटन पर जल्द निर्णय लिया जाएगा।

परीक्षा केंद्र आवंटन में मनमानी को लेकर प्रतियोगी छात्र पूर्व में भी यूपीपीएससी के खिलाफ जबरदस्त आंदोलन कर चुके हैं। इसके बाद भी नियम में कोई बदलाव नहीं हो सका जिसका दुष्परिणाम 29 जुलाई को एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में सामने आया था। एक विषय के सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र एक ही जिले में दिया गया था। यूपीपीएससी ने इस व्यवस्था से अपनी परेशानी तो बचा ली लेकिन, अभ्यर्थियों को चार से पांच सौ किलोमीटर दूर तक परीक्षा देने जाना पड़ा था। इस व्यवस्था में अब बदलाव के संकेत हैं। सूत्रों की मानें तो गुरुवार को लखनऊ में हुई पालीवाल समिति की बैठक में कहा गया कि भर्ती संस्थाएं ऐसे नियमों में बदलाव करें ताकि अभ्यर्थियों को दिक्कतें न हों। हालांकि यह बातें सभी भर्ती आयोगों को करने के लिए कहा गया है। वहीं, यूपीपीएससी के सचिव जगदीश का कहना है कि परीक्षा केंद्र आवंटन को लेकर निर्णय बैठक में लिया जाएगा, जबकि लखनऊ में हुई बैठक में इस मुद्दे पर विचार विमर्श होने की जानकारी से उन्होंने इन्कार किया। कहा कि परीक्षा केंद्र यूपीपीएससी अपनी नियमावली के अनुसार ही तय करता है।

>>सुधार करके वेबसाइट पर वास्तविक पद-नाम की सूचना अपलोड

>> लिपिकीय त्रुटि से पदनाम सहायक सांख्यिकी अधिकारी हुआ अंकितसितंबर को अवशेष चार पदों के परिणाम किए जारीपदों पर हुई परीक्षा के परिणाम हो चुके थे जारी

0 comments:

Post a Comment