Searching...
Tuesday, October 30, 2018

UPPSC : सहायक कुलसचिव की भर्ती को ऑनलाइन आवेदन शुरू, देखें शैक्षणिक योग्यता

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज : उप्र राज्य विश्वविद्यालय (केंद्रीयित) सेवा में सहायक कुलसचिव के 21 रिक्त पदों पर चयन के लिए उप्र लोकसेवा आयोग यानी यूपीपीएससी ने मंगलवार को वेबसाइट पर विज्ञापन जारी कर दिया। इसमें 27 नवंबर तक अभ्यर्थी बैंक के माध्यम से परीक्षा शुल्क जमा कर सकेंगे और 30 नवंबर तक यूपीपीएससी आवेदन स्वीकार करेगा। शासन के निर्देश पर रिक्तियों की संख्या घट-बढ़ भी सकती है। आवेदकों की आयु की गणना एक जुलाई 2018 से की जाएगी।

यूपीपीएससी की ओर से समूह ‘ख’ अराजपत्रित के तहत सहायक कुलसचिव की भर्ती होनी है। इसमें इलाहाबाद और लखनऊ में स्क्रीनिंग परीक्षा होगी। आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को निर्धारित कॉलम में अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आइडी देना होगा। इसके बिना बेसिक रजिस्ट्रेशन पूरा नहीं होगा और उसी मोबाइल नंबर व ई-मेल पर भविष्य में यूपीपीएससी की ओर से सभी सूचनाएं भेजी जाएंगी।

शैक्षिक अर्हता : अभ्यर्थी किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक व इसके समकक्ष उपाधि धारक हो, हंिदूी का अच्छा ज्ञान हो, किसी राजकीय कार्यालय या विश्वविद्यालय के कार्यालय में न्यूनतम सात साल कार्य करने का अनुभव हो, जिसके साथ अंग्रेजी तथा हंिदूी, दोनों में आलेखन का ज्ञान और लेखा नियमों का ज्ञान हो।

आयु का निर्धारण

अभ्यर्थियों की एक जुलाई 2018 को 30 साल की आयु पूरी होना आवश्यक है और 45 साल से अधिक न हो। यानी अभ्यर्थी का जन्म दो जुलाई 1973 से पहले और एक जुलाई 1988 के बाद का नहीं होना चाहिए। आरक्षित श्रेणी में पांच साल की छूट मिलेगी यानी अभ्यर्थी का जन्म दो जुलाई 1968 के पहले का नहीं होना चाहिए।

0 comments:

Post a Comment