Searching...
Sunday, October 28, 2018

UPPSC : PCS/ACF-RFO : प्रश्नपत्र देख खिले चेहरे, कई बार उलझे भी, प्रश्नों में दोहराव लेकिन, पूछने का तरीका बदला, दो प्रश्नों पर परीक्षार्थियों ने की आपत्ति

प्रश्न पत्र देख खिले चेहरे, कई बार उलझे भी

प्रश्नों में दोहराव लेकिन, पूछने का तरीका बदला, समसामयिक मुद्दों के प्रश्न का उत्तर देने में नहीं हुई कठिनाई
पीसीएस/एसीएफ-आरएफओ प्री
दो प्रश्न पर आपत्ति: अभ्यर्थियों को महिला और बाल विकास के लिए स्वतंत्र मंत्रलय गठन के प्रश्न पर आपत्ति रही। प्रश्न संख्या 97 पर अभ्यर्थियों का कहना है कि महिला और बाल विकास के लिए स्वतंत्र मंत्रलय का गठन 2006 में किया गया जबकि उत्तर विकल्प में 2006 न होकर 1985, 1986, 1987 और 1988 में किसी एक का चयन करने के लिए कहा गया। इसके अलावा हंिदूी के प्रश्न के उत्तर विकल्प में भारत को आपदा युक्त तथा अंग्रेजी आपदा मुक्त बताया गया है। इस पर भी अभ्यर्थियों की आपत्ति रही।


राज्य ब्यूरो, प्रयागराज :  परीक्षाओं में प्रश्नों के चयन को लेकर लगातार शिकायतों से घिरते उप्र लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) के बारे में रविवार को पीसीएस / एसीएफ-आरएफओ प्रारंभिक परीक्षा 2018 में शामिल हुए अभ्यर्थियों का नजरिया कुछ बदला रहा। तमाम प्रश्नों में विशेषज्ञों ने दोहराव किया लेकिन, प्रश्न ऐसे बनाए जिसे समझने में अभ्यर्थियों को कठिनाई हुई। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर समसामयिक प्रश्नों के उत्तर तो बेहद सरल रहे जबकि इतिहास, हंिदूी और पारिस्थितिकीय पर्यावरण के प्रश्नों में अभ्यर्थी उलझ गए।

यूपीपीएससी की ओर से पहली पाली में दिए गए प्रश्न पत्र में अभ्यर्थियों को 150 प्रश्नों को हल करना था जबकि इसका पूर्णाक 200 रहा। दूसरी पाली में सीसैट का प्रश्न पत्र रहा, जिसमें 100 प्रश्न रहे। इसका भी पूर्णाक 200 रहा। यह क्वालिफाइंग प्रश्न पत्र रहा यानी इसमें कम से कम 33 फीसदी यानी 66 अंक पाने वाले अभ्यर्थियों को ही मेरिट में स्थान मिलेगा। दोनों ही प्रश्न पत्रों को अभ्यर्थियों ने संतुलित बताया। बालक राम ओझा का कहना है कि समसामयिक मुद्दे पर प्रश्न सरल रहे। 15वां प्रवासी भारतीय दिवस जनवरी 2019 में किस शहर में आयोजित होगा, चार जुलाई 2018 से धान का प्रति क्विंटल न्यूनतम समर्थित मूल्य (एसएसपी) 2018-19 के दौरान कितना है, जुलाई 2018 में पाकिस्तान का संसदीय चुनाव किसने जीता और प्रधानमंत्री बना, 2018 में मैग्सेसे पुरस्कार किसने जीता, दशम ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2018 किस देश में आयोजित किया गया, आदि प्रश्न काफी सरल रहे। बालेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि इतिहास, गणित, अंग्रेजी और संप्रेषण विषय के प्रश्नों में नयापन रहा। देवांशु शुक्ला और कुलदीप ने भी विशेषज्ञों की ओर से प्रश्नों के चयन पर संतुष्टि जताई। इनका कहना था कि प्रश्न उलझाऊ जरूर रहे जिन्हें समझने में देर लगी लेकिन, पहली की परीक्षाओं की अपेक्षा बेहतर रहे।

माइनस मार्किंग ने डराया : पहली बार माइनस मार्किंग की व्यवस्थासे अभ्यर्थियों ने उन प्रश्नों को नहीं छुआ जिनके उत्तर पर उन्हें ज्यादा भरोसा नहीं था।

37 फीसद ने छोड़ी पीसीएस/एसीएफ-आरएफओ प्री

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज: पीसीएस/एसीएफ-आरएफओ (संयुक्त प्रारंभिक) परीक्षा 2018, रविवार को सूबे के 29 जिलों में सकुशल संपन्न हुई। इसको लेकर पूर्व में भी चयनित व कुछ नए अभ्यर्थियों में उत्साह रहा लेकिन, 37.58 फीसद अभ्यर्थी परीक्षा देने नहीं पहुंचे। परीक्षा में कुल 62.42 फीसद अभ्यर्थी शामिल हुए। पीसीएस की परीक्षा में पहली बार माइनस मार्किंग होने के चलते अभ्यर्थियों ने प्रश्नों का उत्तर देने से पहले सावधानी बरती। अनुभवी अभ्यर्थियों ने तो सधे हुए अंदाज में प्रश्न पत्र को हल किया।

सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (सामान्य चयन / दिव्यांगजन-बैकलॉग / विशेष चयन) (प्रारंभिक) परीक्षा 2018 और सहायक वन संरक्षक / क्षेत्रीय वन अधिकारी सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2018 यानी पीसीएस /एसीएफ / आरएफओ परीक्षा के लिए यूपीपीएससी (उप्र लोक सेवा आयोग) की ओर से कुल छह लाख 35 हजार आठ सौ 44 अभ्यर्थी पंजीकृत किए गए थे। इसमें दोनों पालियों में कुल मिलाकर 62.42 फीसद अभ्यर्थी शामिल हुए। 29 जिलों के 1381 परीक्षा केंद्रों में दो सत्रों में 9: 30 से 11: 30 बजे तक और दोपहर 2: 30 से 4: 30 बजे तक परीक्षा हुई। यूपीपीएससी का कहना है कि परीक्षा सकुशल, निर्विघ्न और शुचितापूर्ण संपन्न हुई। वहीं इस बार माइनस मार्किंग की व्यवस्था ने अभ्यर्थियों को ओएमआर शीट पर गोले भरने से पहले सोचने पर मजबूर किया। सचिव जगदीश ने कहा कि ओएमआर शीट लेकर भागने या अन्य कोई मामले किसी भी केंद्र पर नहीं हुए। केंद्रों में प्रश्न पत्र खोलते समय और परीक्षा संपन्न होने के बाद ओएमआर शीट को सील करते समय वीडियोग्राफी कराई गई। साथ ही सीसीटीवी कैमरे भी सक्रिय रहे।उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग से रविवार को पीसीएस प्री की परीक्षा देकर निकलते अभ्यर्थी

>>सूबे के 29 जिलों में 1381 केंद्रों पर दो पालियों में हुई परीक्षा

>>यूपीपीएससी की ओर से 635844 अभ्यर्थी थे पंजीकृत

0 comments:

Post a Comment