Searching...
Thursday, October 25, 2018

पुलिस भर्ती में अभ्यर्थियों के लिए होगी हेल्प डेस्क, भर्ती बोर्ड परीक्षा संचालित कराने वाली कंपनी से करेगी करार

5:43:00 PM

पुलिस भर्ती में अभ्यर्थियों के लिए होगी हेल्प डेस्क

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड अपने 10 वर्षो के अनुभव के आधार पर अब आने वाली भर्ती में कई बदलाव की तैयारी में है। खासकर आवेदन करने से लेकर भर्ती पूरी होने के दौरान अभ्यर्थियों की समस्याओं के निस्तारण के लिए पहली बार हेल्प डेस्क पर विचार हो रहा है। इसके लिए परीक्षा कराने वाली संस्था से करार किया जाएगा।


भर्ती बोर्ड इन दिनों सिपाही, फायरमैन, बंदीरक्षक व घुड़सवार पुलिस के 56880 पदों पर भर्ती प्रकिया शुरू कराने की तैयारी में हैं। इनमें आरक्षी सिविल पुलिस व आरक्षी पीएसी के 51216 पदों पर परीक्षा होनी है। अब तक पुलिस भर्ती की किसी परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन से लेकर लिखित व शारीरिक मानक परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों को भर्ती बोर्ड के चक्कर काटने पड़ते थे। कई बार उनकी समस्याओं का समाधान नहीं निकल पाता था। लिहाजा इस बार अभ्यर्थियों को अपनी बात रखने के लिए डिजिटल फोरम उपलब्ध कराए जाने पर विचार चल रहा है। भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष/डीजी जीपी शर्मा ने बताया कि इस बार परीक्षा संचालित कराने वाली कार्यदायी संस्था के जरिये हेल्प डेस्क की व्यवस्था कराई जाएगी। हेल्प डेस्क आवेदन से लेकर भर्ती प्रक्रिया पूरी होने तक काम करेगी। इसके साथ ही फेशियल रिक्गनीशन सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया जायेगा ताकि परीक्षा केंद्र से लेकर विभिन्न मौकों पर अभ्यर्थियों की वेबकैम से ली जाने वाली तस्वीरों का आसानी से मिलान कराया जा सके। प्रपत्रों की संवीक्षा व शारीरिक मानक परीक्षा के दौरान इसका उपयोग खासकर किया जाएगा।

>>भर्ती बोर्ड परीक्षा संचालित कराने वाली कंपनी से करेगी करारपांच गुना तक बढ़ेंगे केंद्र

पुलिस भर्तियों को जल्द पूरा कराने के लिए भर्ती बोर्ड अब प्रपत्रों की संवीक्षा व शारीरिक मानक परीक्षा के केंद्रों की संख्या पांच गुना तक बढ़ाएगा। अब तक भर्ती बोर्ड इसके लिए आठ से दस जिलों में इसके केंद्र बनवाता रहा है। वर्तमान में प्रचलित करीब 42 हजार पदों के लिए सिपाही भर्ती-2018 में 40 से 50 केंद्रों में प्रपत्रों की संवीक्षा एवं शारीरिक मानक परीक्षा कराई जाएगी। इस व्यवस्था को अगली भर्तियों में भी लागू किया जाएगा।

0 comments:

Post a Comment