Searching...
Monday, October 1, 2018

भर्तियों में गड़बड़ी रोकने के लिए "कॉमन मिनिमम प्रोग्राम", सभी आयोग और चयन बोर्ड मिलकर करेंगे योजनाएं साझा

9:44:00 PM

भर्तियों में गड़बड़ी रोकने के लिए अब ‘कॉमन मिनिमम प्रोग्राम’

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : भर्तियों में गड़बड़ी रोकने के लिए सभी आयोग और चयन बोर्ड मिलकर योजनाएं साझा करेंगे। यदि किसी आयोग में कुछ अच्छे मानक तय हैं तो दूसरे आयोग भी उसे अपनाने पर विचार करेंगे। इसके लिए चार अक्टूबर को सभी आयोगों के अधिकारी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग में एकत्र हो रहे हैं। वे अपनी ओर से संस्तुतियां भी रखेंगे, जिन्हें शासन को भेजा जाएगा।

भर्तियों में पेपर आउट होने की घटनाओं और अन्य गड़बड़ियां लगभग सभी आयोगों के लिए एक बड़ी समस्या बनता जा रही हैं। इससे नियुक्तियों में भी विलंब हो रहा है। मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय ने कुछ दिनों पहले सभी आयोगों के अधिकारियों की बैठक बुलाकर इसके उपाय खोजने एवं भर्तियों में तेजी लाने के निर्देश दिए थे। उन्होंने सभी आयोगों से सुझाव मांगा था और विचार के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष सीबी पालीवाल की अध्यक्षता में एक समिति गठित कर दी थी। इसमें लोक सेवा आयोग, उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग, माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड, पुलिस भर्ती बोर्ड और विद्युत सेवा आयोग के अधिकारी शामिल किए गए हैं।

अधीनस्थ सेवा आयोग के अध्यक्ष सीबी पालीवाल ने बताया कि परीक्षा केंद्रों के मानकों से लेकर प्रिंटिंग प्रेस के चयन तक के मानकों पर विचार किया जाएगा। इसके अलावा किसी आयोग में यदि कोई नियम पहले से लागू है और भर्ती प्रक्रिया में उससे सहूलियत मिलती है तो उसके अनुरूप अन्य आयोग भी नियम बनाने पर विचार करेंगे

0 comments:

Post a Comment