Searching...
Tuesday, October 23, 2018

सिपाही भर्ती- 2018 : निगरानी में पहली बार लगे भर्ती बोर्ड के अधिकारी, 25 व 26 अक्टूबर को कड़ी निगरानी में होगी परीक्षा

6:08:00 PM

परीक्षा की निगरानी में लगाए गए भर्ती बोर्ड के अधिकारी

सिपाही भर्ती परीक्षा-2018
परीक्षा के दौरान ली जाएगी फोटो : नकल पर नकेल के लिए भर्ती बोर्ड ने सिपाही भर्ती-2018 की परीक्षा में पहली बार अभ्यर्थियों की परीक्षा केंद्र में बैठकर पेपर देने के दौरान की फोटो खिंचवाने व अंगुली का निशान लिये जाने का प्रयोग किया है। 25 व 26 अक्टूबर को दूसरी पाली की परीक्षा में भी यह प्रक्रिया अपनाई जायेगी। कॉपी के बारकोड की भी फोटो ली जायेगी ताकि कापी बदली न जा सके।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : सिपाही नागरिक पुलिस (पुरुष/महिला) तथा आरक्षी पीएसी के पदों पर सीधी भर्ती-2018 की दूसरी पाली की निरस्त की गई परीक्षा इस बार 25 व 26 अक्टूबर को कड़ी निगरानी में होगी। पहली बार पुलिस भर्ती बोर्ड के एडीजी से लेकर डिप्टी एसपी स्तर के अधिकारियों को भी परीक्षा केंद्रों पर नजर रखने के लिए बतौर पर्यवेक्षक भेजा जा रहा है। चार अधिकारियों को रिजर्व में भी रखा गया है।

डीजीपी ओपी सिंह ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सख्त निगरानी में परीक्षा कराने का निर्देश दिया। परीक्षा के नोडल अधिकारियों को सिलसिलेवार सावधानी बरतने को कहा गया। ताकि कहीं कोई गड़बड़ी न हो सके। नकलचियों पर नकेल कसने के लिए एसटीएफ को भी सक्रिय किया गया है।

उल्लेखनीय है कि सिपाही सीधी भर्ती-2018 के तहत आरक्षी के 41520 पदों के लिए बीते दिनों लाखों अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी। 18 व 19 जून को हुई द्वितीय पाली की परीक्षा में गलत पेपर बांट दिया गया था, जिसके चलते द्वितीय पाली की परीक्षा निरस्त कर उसे 25 व 26 अक्टूबर को कराये जाने का निर्णय लिया गया था। 25 को एक पाली में तथा 26 अक्टूबर को दो पालियों में परीक्षा होगी, जिसमें 9.75 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल होंगे। 16 जिलों में 482 परीक्षा केंद्रों बनाये गये हैं।

भर्ती बोर्ड की एडीजी तनुजा श्रीवास्तव को लखनऊ/फैजाबाद, एडीजी दीपेश जुनेजा को आगरा/मथुरा, एसपी सुरेश्वर को वाराणसी/प्रयागराज, एसपी डॉ.अनिल कुमार मिश्र को सहारनपुर/मुजफ्फरनगर, एएसपी हफीजुर्रहमान को बरेली/मुरादाबाद, एएसपी रश्मि रानी को गाजियाबाद/मेरठ, सीओ अनिल कुमार को झांसी, राकेश नायक को अलीगढ़ व राकेश प्रधान एएसपी रमाकांत प्रसाद को गोरखपुर को कानपुर नगर भेजा जा रहा है।

इन जिलों में होगी परीक्षा

लखनऊ, सहारनपुर, मुरादाबाद, मेरठ, गोरखपुर, कानपुर नगर, आगरा, झांसी, फैजाबाद, प्रयागराज, वाराणसी, अलीगढ़, बरेली, मथुरा, मुजफ्फरनगर व गाजियाबाद।

0 comments:

Post a Comment