Searching...
Sunday, September 16, 2018

UPSSSC : युवा कल्याण अधिकारी चयन परीक्षा में धांधली, पेपर लीक कराने की कोशिश, 22 गिरफ्तार

युवा कल्याण अधिकारी चयन परीक्षा में धांधली

जागरण संवाददाता, वाराणसी : यूपी सबॉर्डिनेट सर्विसेज सेलेक्शन कमीशन की ओर से रविवार को आयोजित युवा कल्याण अधिकारी चयन की परीक्षा में धांधली उजागर हुई है। परीक्षार्थियों को झांसा देकर उत्तर नोट कराया जा रहा था। मामले में पुलिस ने 22 परीक्षार्थियों को क्षेत्र के एक परीक्षा केंद्र से उस समय गिरफ्तार कर लिया जब साल्वर गैंग उन्हें प्रश्नों के उत्तर नोट करा रहा था। प्रश्न पत्र लीक होने की जानकारी पर प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मच गया। मौके पर क्राइम ब्रांच व एसटीएफ पहुंची। पुलिस का दावा है कि परीक्षार्थियों को जिन सवालों के उत्तर दिए गए वे परीक्षा की प्रथम व द्वितीय पाली में नहीं मिले। पुलिस परीक्षार्थियों के पास मिले मोबाइल के जरिये गिरोह के मास्टरमाइंड तक पहुंचने में लगी है।

पुलिस को भोर में सूचना मिली कि युवा कल्याण अधिकारी चयन परीक्षा के लिए केंद्र बनाए गए अपेक्स इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल जोगापुर, महगांव में अभ्यर्थियों को मोबाइल फोन के जरिये बोलकर परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों के जवाब नोट कराए जा रहे हैं। 100 नंबर पर सूचना प्रसारित होते ही पुलिस हरकत में आई और परीक्षा केंद्र में दबिश दी। एक कमरे में 20 युवक व दो युवतियां मौजूद थीं। पुलिस को देखते ही मौके पर मौजूद चार साल्वर भाग निकले। पुलिस ने सभी 22 परीक्षार्थियों को हिरासत में ले लिया और थाने लाई। पूछताछ में सामने आया कि साल्वर गैंग से पांच लाख से आठ लाख रुपये तक में सौदा तय हुआ था। परीक्षार्थियों को झांसा देकर उत्तर नोट कराने के मामले में संबंधित परीक्षा केंद्र की भूमिका भी सामने आने पर प्रबंधक कमलेश समेत 25 के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया। पुलिस ने गिरफ्तार परीक्षार्थियों के पास से 11 मोटरसाइकिल, 16 प्रवेश पत्र, 28 विभिन्न कंपनियों के मोबाइल फोन और 21 हजार 340 रुपये नकद बरामद किए हैं।

>>प्रथम पाली की परीक्षा से पहले रात में ही साल्वर गैंग बोल कर उत्तर करा रहा था नोट

>>स्कूल प्रबंधक पर भी मुकदमा, क्राइम ब्रांच व एसटीएफ कर रही पूछताछ

साल्वर गैंग से पांच से आठ लाख रुपये में तय हुआ था सौदा

जासं, वाराणसी : युवा कल्याण अधिकारी चयन की परीक्षा में धांधली की सूचना 100 नंबर पर प्रसारित होते ही पुलिस हरकत में आई और परीक्षा केंद्र में दबिश दी। एक कमरे में 20 युवक व दो युवतियां मौजूद थीं। पुलिस को देखते ही मौके पर मौजूद चार साल्वर भाग निकले। पुलिस ने सभी 22 परीक्षार्थियों को हिरासत में ले लिय। सामने आया कि साल्वर गैंग से पांच लाख से आठ लाख रुपये तक में सौदा तय हुआ था। प्रबंधक कमलेश समेत 25 के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया। पुलिस ने गिरफ्तार परीक्षार्थियों के पास से 11 मोटरसाइकिल, 16 प्रवेश पत्र, 28 मोबाइल फोन और 21 हजार 340 रुपये नकद बरामद किए हैं। गिरफ्तार लोगों में जौनपुर, वाराणसी, मीरजापुर व गाजीपुर के परीक्षार्थी हैं। एसपी क्राइम ज्ञानेंद्र नाथ प्रसाद का दावा है कि परीक्षार्थियों के पास से जो हल उत्तर मिले हैं वह दोनों पालियों में हुई परीक्षा में पूछे गए सवालों से मेल नहीं खा रहे हैं। जांच जारी है। गिरफ्तार लोगों में दो के परीक्षा केंद्र इलाहाबाद थे और अन्य के वाराणसी व आसपास के अन्य जिलों के सेंटरों में परीक्षा थी। इन्हें सवालों के जवाब उनके परीक्षा केंद्रों पर भेज दिया जाता।

पेपर लीक नहीं हुआ : आयोग

राब्यू,लखनऊ: अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष सीबी पालीवाल ने बताया कि वाराणसी में पेपर लीक नहीं हुआ। सभी नौ जिलों में पेपर आउट होने को लेकर कोई शिकायत नहीं आई है।

0 comments:

Post a Comment