Searching...
Friday, August 24, 2018

UPPSC : आयुर्वेदिक - होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी की स्क्रीनिंग परीक्षा 30 सितम्बर को होगी आयोजित, आयोग ने जारी किया परीक्षा कार्यक्रम

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : राजकीय आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक चिकित्साधिकारियों की बड़ी संख्या में भर्ती के लिए उप्र लोक सेवा आयोग ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। आयुर्वेदिक चिकित्साधिकारी के 544 व होम्योपैथिक चिकित्साधिकारी के 596 पदों पर चयन के लिए स्क्रीनिंग परीक्षा इलाहाबाद और लखनऊ के विभिन्न केंद्रों पर 30 सितंबर (रविवार) को होगी। यूपीपीएससी ने शुक्रवार को परीक्षा कार्यक्रम अपनी वेबसाइट पर जारी कर दिया है। परीक्षा एक सत्र में होगी और इसमें अभ्यर्थियों को 150 वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्नों का उत्तर देना होगा।

यूपीपीएससी ने स्क्रीनिंग परीक्षा निर्धारित करते हुए 30 सितंबर को परीक्षा कार्यक्रम तय कर दिया है। परीक्षा इलाहाबाद और लखनऊ के विभिन्न केंद्रों में केवल एक सत्र में परीक्षा होगी। राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्साधिकारी पद के लिए सुबह 9:30 बजे से 11:30 बजे तक और होम्योपैथिक चिकित्साधिकारी के लिए दोपहर 2:30 से शाम 4:30 बजे तक यानि दो घंटे अवधि की होगी। परीक्षा में 150 वस्तुनिष्ठ प्रकार का बहुविकल्पीय प्रश्नों वाला एक प्रश्न पत्र होगा। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। गलत उत्तर के लिए माइनस मार्किंग भी होगी। जिसमें प्रत्येक गलत उत्तर पर प्रश्न के लिए नियत किए गए एक अंक का एक तिहाई (0.33) अंक दंड के रूप में काटा जाएगा।

पाठ्यक्रम भी वेबसाइट पर जारी : स्क्रीनिंग परीक्षा के लिए यूपीपीएससी ने अपनी वेबसाइट 666.4स्रस्र2ङ्घ.4स्र.ल्ल्रङ्घ.्रल्ल पर परीक्षा से संबंधित पाठ्यक्रम भी अपलोड कर दिया है।दो भागों में होगा प्रश्न पत्र1प्रश्न पत्र में एक भाग सामान्य ज्ञान का होगा, जिसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार के 30 प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। जबकि आयुर्वेदिक चिकित्साधिकारी पद के लिए वस्तुनिष्ठ प्रकार के 120 प्रश्न होंगे। सभी के अंक समान होंगे। दोनों भागों को मिलाकर कुल 150 प्रश्न होंगे और इनमें पूर्णाक 150 होंगे। होम्योपैथिक चिकित्साधिकारी की स्क्रीनिंग के प्रश्न पत्र में सामान्य ज्ञान के वस्तुनिष्ठ प्रकार के 30 प्रश्न व होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी पद के लिए वस्तुनिष्ठ प्रकार के 120 प्रश्न होंगे। प्रश्न पत्र का पूर्णाक 150 होगा।1सभी को औपबंधिक रूप से प्रवेश1सचिव जगदीश का कहना है कि विज्ञापन की शर्त के अनुसार, ऑनलाइन आवेदन के चरणों की प्रक्रिया निर्धारित अवधि के भीतर पूरी कर आवेदन के प्रिंट आउट संग शैक्षिक अभिलेख आदि उपलब्ध कराने वालों को उनके दावे के आधार पर पूरी तरह औपबंधिक रूप से स्क्रीनिंग परीक्षा के लिए प्रवेश दिया है। आश्वस्त होने के बाद आवेदन अंतिम तारीख 18 जून तक अर्हता धारित करते हैं, तभी शामिल हों। किसी समय या स्तर पर पाया कि विज्ञापन में प्रकाशित अर्हता धारित नहीं करता है तो अभ्यर्थन निरस्त कर दिया जाएगा।

0 comments:

Post a Comment