Searching...
Tuesday, August 28, 2018

UPPSC : प्रवक्ता के 263 पदों की स्क्रीनिंग परीक्षा 23 सितम्बर को, परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम जारी

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : राजकीय इंटर कालेजों में प्रवक्ता (पुरुष/महिला शाखा) सामान्य चयन की स्क्रीनिंग परीक्षा-2017 इलाहाबाद और लखनऊ के केंद्रों पर 23 सितंबर को सुबह 11:30 से 1:30 बजे तक होगी। उप्र लोकसेवा आयोग यानि यूपीपीएससी ने इसका विस्तृत कार्यक्रम, पाठ्यक्रम के अनुसार प्रश्नों की संख्या जारी कर दिया है। अभ्यर्थियों को दो घंटे में 150 वैकल्पिक प्रश्नों को हल करना होगा।

सीधी भर्ती के जरिए प्रवक्ता के 263 पदों पर चयन के लिए यूपीपीएससी ने विज्ञापन 2016-17 में जारी किया था। जिस पर आवेदन मांगे गए थे। इसमें पुरुष शाखा में 21 विषयों के लिए कुल 210 प्रवक्ताओं का जबकि महिला शाखा में 12 विषय के लिए कुल 53 अभ्यर्थियों का चयन होना है। दोनों शाखाओं के लिए यूपीपीएससी में कुल 38679 अभ्यर्थी पंजीकृत हुए हैं जिन्हें इलाहाबाद व लखनऊ के लगभग 80 केंद्रों में परीक्षा केंद्र आवंटित किया जाएगा। सचिव की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि परीक्षा के लिए 150 वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्नों वाला एक प्रश्नपत्र होगा। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। प्रश्नपत्र को दो भागों में विभक्त किया गया है। पहले भाग में अभ्यर्थियों को सामान्य अध्ययन के 30 प्रश्नों का उत्तर देना होगा, जबकि दूसरे भाग में संबंधित विभाग (प्रवक्ता पद) के लिए 120 प्रश्नों का उत्तर देना होगा।

परीक्षा से संबंधित विषयों के पाठ्यक्रम को यूपीपीएससी की वेबसाइट 666.4स्रस्र2ङ्घ.4स्र.ल्ल्रङ्घ.्रल्ल पर अपलोड कर दिया गया है। जिसे अभ्यर्थी 23 सितंबर तक देख सकते हैं। सचिव जगदीश ने कहा है कि ऑनलाइन आवेदन करने वाले तथा जिनके अभिलेख/आवेदन पत्र, विज्ञापन की निर्धारित आखिरी तारीख तक यूपीपीएससी कार्यालय में प्राप्त हो गए हैं ऐसे सभी अभ्यर्थियों को उनके दावे के आधार पर पूरी तरह औपबंधिक रूप से स्क्रीनिंग परीक्षा में प्रवेश दिया गया है।

0 comments:

Post a Comment