Searching...
Monday, July 16, 2018

पीसीएस परीक्षा 2018 के लिए होगा आंतरिक बदलाव, यूपीएससी की तर्ज पर समय से परिणाम देने को बन रही है कार्ययोजना

पीसीएस परीक्षा 2018 के लिए होगा आंतरिक बदलाव, प्रारंभिक परीक्षा विवादित होने से बचाने की कोशिश, यूपीएससी की तर्ज पर समय से परिणाम देने को बन रही है कार्ययोजना


 इलाहाबाद : पीसीएस परीक्षा 2018 में कई बदलाव पर हो चुके निर्णय के बाद अब उप्र लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) इसकी समयबद्ध प्रक्रिया में सुधार की ओर भी कदम बढ़ा रहा है। प्रारंभिक परीक्षा पूर्व निर्धारित तारीख यानि 19 अगस्त को कराने के अलावा इसके परिणाम को पहले की अपेक्षा कम दिनों में जारी करने के लिए प्रक्रियागत बदलाव किए जाएंगे। इसमें यूपीपीएससी के संसाधनों में कुछ वृद्धि और काम करने के तौर तरीकों में अहम परिवर्तन की संभावना है। 



यूपी पीएससी की ओर से 831 पदों पर चयन के लिए पीसीएस 2018 परीक्षा, इस बार संघ लोक सेवा आयोग के पैटर्न पर कराई जा रही है। 19 अगस्त को इसकी प्रारंभिक परीक्षा प्रस्तावित है। इसमें यूपीपीएससी कुछ आंतरिक बदलाव भी करेगा। अगले कुछ दिनों में बैठक कर प्रस्ताव तैयार करने की योजना है जिसमें इस बात पर जोर रहेगा कि प्रारंभिक परीक्षा की उत्तर कुंजी और उसके बाद परिणाम जारी करने में लेटलतीफी न हो। इसके लिए उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के दौरान संसाधन बढ़ाए जाने और परीक्षा प्रबंधन सुदृढ़ करने को नीतिगत फैसले होंगे। यूपीपीएससी का अब तक यह दावा है कि प्रारंभिक परीक्षा पूर्व निर्धारित तारीख पर ही कराई जाएगी। ऐसे में परिणाम समय से देने के लिए दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। 



यूपीपीएससी के सचिव जगदीश का कहना है कि प्रयास किया जा रहा है। आंतरिक बदलाव किए जाने हैं जिस पर निर्णय लिया जाएगा। इस पर अधिक जोर दिया जा रहा है कि परीक्षा में किसी तरह का विवाद न हो, इसका होमवर्क भी जारी है। हालांकि बदलाव क्या होंगे इस पर उन्होंने कहा कि बैठक में विचार विमर्श में यह तय कर लिया जाएगा।


0 comments:

Post a Comment