Searching...
Tuesday, June 26, 2018

पीसीएस मेंस के बाद अब समीक्षा अधिकारियों पर भी कसेगा शिकंजा, परीक्षा विभाग में कार्यरत अधिकारियों पर सीबीआइ मुख्यालय से रखी जा रही नजर

 इलाहाबाद : यूपीपीएससी के परीक्षा विभाग, गोपन और अति गोपन विभाग में लंबे समय से कार्यरत समीक्षा अधिकारी, सीबीआइ अफसरों को खटक रहे हैं। शुरू से ही इन विभागों को टारगेट कर भर्तियों की जांच कर रहे अफसरों ने अब समीक्षा अधिकारियों का संपूर्ण ब्योरा जुटा लिया है। पीसीएस 2015 परीक्षा में अभ्यर्थियों के गलत चयन में इन समीक्षा अधिकारियों की भूमिका भी सीबीआइ को संदेहास्पद लगी है। पूर्व अध्यक्ष डॉ. अनिल यादव के मनमाने निर्देश पर जिन समीक्षा अधिकारियों को महत्वपूर्ण काम दिए गए थे उनसे पीसीएस मेंस 2017 के ठीक बाद पूछताछ की तैयारी है। 




आयोग के परीक्षा विभाग में कुल छह सेक्शन हैं। इनमें गोपन और अति गोपन विभाग में दो दर्जन समीक्षा अधिकारियों की तैनाती है जबकि यूपीपीएससी मुख्यालय में सौ से अधिक समीक्षा अधिकारी और इतने ही सहायक समीक्षा अधिकारी तैनात हैं। पूर्व अध्यक्ष डॉ. अनिल यादव के कार्यकाल में कई समीक्षा अधिकारियों को परीक्षा कार्यो से सीधे जोड़ा गया था। परीक्षा नियंत्रक के आदेश पर यही समीक्षा अधिकारी विशेषज्ञों का पैनल भी बनवाते थे। 




सीबीआइ को पता चला है कि पूर्व अध्यक्ष डॉ. अनिल के कार्यकाल में जिन समीक्षा अधिकारियों पर उनकी खास मेहरबानी थी वही आज भी परीक्षा विभाग में कार्यरत हैं। ऐसे समीक्षा अधिकारियों के बारे में सीबीआइ ने दिल्ली मुख्यालय से ही निर्देश भेजकर संपूर्ण विवरण मांगा है। आयोग ने अभिलेखों सहित विवरण सीबीआइ को सौंप भी दिया है। सीबीआइ ने संदिग्ध पाए जा रहे समीक्षा अधिकारियों की हर गतिविधियों पर निगरानी भी अपने गवाहों से शुरू करा दी है। 




पीसीएस मेंस 2017, परीक्षा के ठीक बाद जुलाई में इन समीक्षा अधिकारियों पर सीबीआइ का घेरा कसना तय माना जा रहा है।  सूत्रों के अनुसार सीबीआइ ने कई समीक्षा अधिकारियों की अभ्यर्थियों के गलत चयन में सीधी भूमिका का पता लगा लिया है और एफआइआर में उनकी नामजदगी की तैयारी भी कर ली गई है। हालांकि इनकी संख्या स्पष्ट नहीं की जा रही है।


0 comments:

Post a Comment