Searching...
Saturday, April 14, 2018

LT ग्रेड शिक्षक भर्ती टलने के आसार, 6 मई को प्रस्तावित है परीक्षा, ओवरएज अभ्यर्थियों से भी लेना होगा आवेदन

5:42:00 PM

LT ग्रेड शिक्षक भर्ती टलने के आसार, 6 मई को प्रस्तावित है परीक्षा, ओवरएज अभ्यर्थियों से भी लेना होगा आवेदन।


इलाहाबाद : राजकीय माध्यमिक कालेजों की एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती की परीक्षा टलने के पूरे आसार हैं। साथ ही ऑनलाइन आवेदन लेने की समय सीमा खत्म हो गई है। ऐसे संकेत हैं कि आयोग हाईकोर्ट के आदेश का पालन करते हुए हंिदूी, कंप्यूटर शिक्षक के पदों और आयु सीमा में छूट मिलने वालों से फिर आवेदन लेगा। इसका फैसला आयोग की परीक्षा समिति को करना है। अगले हफ्ते पर समिति स्थिति साफ करेगी। 


आयोग ने बीते 15 मार्च को एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के 10768 रिक्त पदों का विज्ञापन जारी किया था। इसमें ऑनलाइन शुल्क जमा करने की अवधि पूरी हो चुकी है। ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट पर 14 अप्रैल यानि शनिवार शाम तक लिए गए हैं। इस भर्ती में हंिदूी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, कंप्यूटर, उर्दू, बायोलॉजी, संस्कृत, कला, संगीत, वाणिज्य, शारीरिक शिक्षा, गृह विज्ञान और कृषि विषय के शिक्षकों का चयन होगा। पुरुषों के कुल 5364 और महिलाओं के 5404 रिक्त पद भरे जाने हैं। आवेदन शुरू होने के साथ ही हंिदूी, कंप्यूटर, संगीत सहित अन्य कई विषयों की अर्हता को लेकर विवाद शुरू हो गया। 


प्रतियोगियों ने अर्हता में बदलाव कराने के लिए आयोग से लेकर माध्यमिक शिक्षा परिषद, शिक्षा निदेशालय व शासन तक दौड़ भाग की लेकिन, कहीं से राहत न मिलने पर अंत में हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया। कोर्ट ने हंिदूी व कंप्यूटर शिक्षकों की भर्ती में अर्हता बदलने का निर्देश दिया है। वहीं, जिन अभ्यर्थियों ने 2016 में मेरिट से होने वाली भर्ती में आवेदन किया था, वह नए विज्ञापन की आयु सीमा की शर्तो के कारण बाहर हो रहे थे, उन्होंने भी कोर्ट की शरण ली।

0 comments:

Post a Comment