Searching...
Monday, March 19, 2018

बेसिक और माध्यमिक शिक्षा में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू करने से प्रतियोगी परीक्षाओं में होगा लाभ, 64 विभागों में 4 लाख नौकरी देने की योगी सरकार की तैयारी

लखनऊ : पहली अप्रैल से बेसिक और माध्यमिक शिक्षा में एनसीईआरटी के अनुरूप पाठ्यक्रम लागू करने की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को घोषणा का शिक्षाविदों ने स्वागत किया है लेकिन कुछ एहतियात बरतने की भी सलाह दी है।



बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभागों के पूर्व निदेशक एलपी पांडेय का कहना है कि राष्ट्रीय पैटर्न पर यदि पाठ्यक्रम बनाया जाता है तो यह एकरूपता के लिहाज से उचित है। वहीं यह भी ध्यान रखने की जरूरत है कि मौजूदा पाठ्यक्रम है, नए सिलेबस के लागू होने पर उसकी महत्ता और गहराई बनी रहे। माध्यमिक शिक्षा विभाग के पूर्व निदेशक कृष्ण मोहन त्रिपाठी के मुताबिक प्रदेश में सीबीएसई के अनुरूप पाठ्यक्रम लागू करने पर गणित और विज्ञान विषयों में तो ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा।



चार लाख युवाओं को मिलेगी नौकरी : योगी ने कहा कि सरकार 64 विभागों में चार लाख पदों पर नियुक्तियां जल्द ही करने जा रही है। इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। प्रदेश में सरकारी पदों पर नियुक्ति की यह सबसे बड़ी योजना है।

0 comments:

Post a Comment