Searching...
Wednesday, December 13, 2017

सेवायोजन : बोर्ड के सामने पढ़ाने पर ही बन सकेंगे सहायक प्रोफेसर, आइईआरटी में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर साक्षात्कार 15 से

इलाहाबाद : इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड रूरल टेक्नोलॉजी (आइईआरटी) में डिग्री ब्रांच में शिक्षकों के खाली पदों के सापेक्ष साक्षात्कार शुक्रवार से शुरू हो रहे हैं। पहले दिन केमेस्ट्री के असिस्टेंट प्रोफेसर के रिक्त पदों पर साक्षात्कार लिए जाएंगे। इसके लिए 15 अभ्यर्थियों को सुबह साढ़े आठ बजे रिपोर्ट करने को कहा गया है। प्रपत्रों का सत्यापन पूरा होने के गाद साक्षात्कार सुबह 10 बजे से शुरू होंगे। खास बात यह है कि सलेक्शन बोर्ड के सामने हर अभ्यर्थी की टीचिंग स्किल भी जांची जाएगी। इसके लिए उन्हें दिए गए टॉपिक के ऊपर 10 मिनट तक पढ़ाना भी होगा। 



आइईआरटी के निदेशक विमल मिश्र ने बताया कि असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर व प्रोफेसर के रिक्त 34 पदों पर विगत दिनों माह आवेदन मांगे थे। कुल 600 आवेदन आए थे। आवेदन पत्रों की स्क्रीनिंग के बाद संस्थान ने 15 दिसंबर से साक्षात्कार की प्रक्रिया शुरू होगी । एक दिन में एक विषय के साक्षात्कार होंगे। उन्होंने बताया कि कभी यहां इंजीनियरिंग की सात ब्रांचों की पढ़ाई होती थी। धीरे धीरे शिक्षक रिटायर होते गए और पद रिक्त होते गए। 2005 के बाद शिक्षकों के पदों पर कोई भी भर्ती नहीं हुई। लिहाजा चार ब्रांचों को बंद करना पड़ा। संस्थान ने अब फिर से सभी सात ब्रांचों को शुरू करने का मन बनाया है। शासन ने भी ग्रांट देने की मंजूरी दे दी है। इसी कड़ी में शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने की कवायद शुरू हुई है। दो नए एकेडमिक ब्लॉक बनाए जाने का काम भी शुरू हो गया है। 



ये ब्लॉक साढ़े पांच करोड़ रुपये की लागत से बनेंगे, जिसमें अत्याधुनिक प्रयोगशाला व कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इंडस्टियल एंड प्रोडक्शन, कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में ही बीटेक प्रोग्राम में बच्चों के प्रवेश हो रहे हैं। शिक्षक और संसाधन न होने के कारण इलेक्टिकल, सिविल, मैकेनिकल इंजीनियरिंग व इंस्ट्रूमेंटेशन एंड कंट्रोल ब्रांच में 2014 से प्रवेश नहीं हो रहा था। आगामी सत्र से इन ब्रांचों में भी बीटेक की पढ़ाई होगी।



■ ये हैं साक्षात्कार की तिथियां 

साक्षात्कार के पहले दिन यानी 15 दिसंबर को केमेस्ट्री के विषय के असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर साक्षात्कार होंगे। 16 दिसंबर को फिजिक्स, 17 को गणित, 18 मैनेजमेंट को मैनेजमेंट, 21 को मैकेनिकल इंजीनियरिंग, 22 को इलेक्टिकल इंजीनियरिंग, 23 को सिविल इंजीनियरिंग ब्रांच में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर साक्षात्कार होंगे। साक्षात्कार में अभ्यर्थी का एकेडमिक , रिसर्च, डोमेन नॉलेज एसेसमेंट एंड टीचिंग स्किल देखा जाएगा। इसी आधार पर चयन होगा।


0 comments:

Post a Comment