Searching...
Monday, June 26, 2017

तीन माह से 11 हजार पदों का साक्षात्कार ठप : अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की भर्ती प्रक्रिया पूरी कराने को अभ्यर्थी उबाल पर

इलाहाबाद :  सूबे में ग्राम विकास अधिकारी, कनिष्ठ सहायक और सहायक लेखाकार जैसे करीब 11 हजार पदों की साक्षात्कार प्रक्रिया तीन माह से ठप पड़ी है। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की भर्तियों में लगी रोक हटाने के लिए अब फिर अभ्यर्थी एकजुट हुए हैं। 28 जून को विधानसभा का घेराव करने व लखनऊ के लक्ष्मण मेला मैदान पर अनशन करने की रणनीति तैयार हो गई है। 




आयोग के अभ्यर्थियों का कहना है कि 11 हजार पदों में साक्षात्कार की प्रक्रिया अंतिम चरण में थी, तभी 28 मार्च को उसे एकाएक ठप करा दिया गया। इन पदों के लिए करीब 40 हजार अभ्यर्थी दावेदार हैं और उनमें से 90 फीसद साक्षात्कार दे चुके हैं। अभ्यर्थियों ने कहा कि लिखित परीक्षा, टाइपिंग व शारीरिक परीक्षा उत्तीर्ण करके वह इंटरव्यू में पहुंचे, लेकिन उसे रोक दिया गया। इसके विरोध में कई बार धरना, अनशन और घेराव हो चुका है। सरकार के मंत्री और प्रशासन के बड़े अफसर लगातार वादे कर रहे हैं, लेकिन एक वादा पूरा नहीं हो सका है। 




बीते एक जून को मुख्य सचिव ने आश्वस्त किया था कि इसी माह भर्ती प्रक्रिया शुरू करा दी जाएगी, लेकिन यह माह पूरा को है इस ओर किसी का ध्यान नहीं है। इलाहाबाद के चंद्रशेखर आजाद पार्क में अभ्यर्थियों ने बैठक करके रणनीति बनाई कि अब भर्ती रोकने के तीन माह पूरा होने की तारीख 28 जून को आंदोलन फिर आंदोलन करेंगे। बैठक में अखिलेश सिंह, गुलाब, राहुल मौर्य, विजय, आशीष त्रिपाठी, काशिफ आदि मौजूद थे। 



लिखित परीक्षा को 29 को प्रदर्शन

 इलाहाबाद : उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग के विज्ञापन संख्या 47 के तहत विज्ञापित 1150 असिस्टेंट प्रोफेसर पदों के लिए लिखित परीक्षा की मांग को लेकर प्रतियोगी 29 जून को प्रदर्शन करेंगे। यह निर्णय चंद्रशेखर आजाद पार्क में हुई उच्चतर शिक्षा संघर्ष मोर्चा से जुड़े प्रतियोगियों की बैठक में लिया गया। तय हुआ है कि आयोग दफ्तर पर प्रदर्शन करने के साथ ही परीक्षा कराने के संबंध में हाईकोर्ट में याचिका भी दायर की जाएगी। आयोग ने इन पदों के लिए पिछले साल सितंबर में आवेदन लिए थे। 




 तकरीबन 50 हजार आवेदन हुए हैं। विधानसभा चुनाव बाद परीक्षा प्रस्तावित थी, लेकिन इस बीच शासन के आदेश से आयोग की भर्ती प्रक्रिया को रोक दिया गया। यहां चंद्रेश पांडेय, संतोष सिंह, समरजीत सिंह, राकेश वर्मा, प्रमोद सिंह, शिवपूजन मौर्य, प्रमोद यादव आदि मौजूद थे।


0 comments:

Post a Comment