Searching...
Monday, September 19, 2016

केंद्रीय नौकरियों में दिव्यांगों का कोटा पांच फीसद होगा, केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल का ऐलान

इलाहाबाद : केंद्र सरकार की नौकरियों में आने वाले दिनों में दिव्यांगों का कोटा तीन फीसद से बढ़कर पांच फीसद किया जा सकता है। जल्द ही इसके लिए विधेयक आयेगा। परेड ग्राउंड में दिव्यांगों को सहायक उपकरण वितरण करने पहुंचे केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गूर्जर ने सोमवार को यह जानकारी दी।


केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि केंद्र ने दिव्यांग कोटे के 15,000 रिक्त पदों पर भर्ती कर दी है। राज्यों को भी बैकलाग पूरा करना चाहिए। प्रधानमंत्री का सपना है कि दलित, पिछड़ों व दिव्यांगों को स्वावलंबी बनाया जाए। केंद्रीय राज्यमंत्री के संबोधन से पहले सपा राज्यसभा सदस्य रेवतीरमण सिंह ने केंद्र से दिव्यांगों का कोटा बढ़ाए जाने की मांग की थी।


समारोह में पांच हजार दिव्यांगों को ट्राइसाइकिल, व्हीलचेयर, बैसाखी, छड़ी, कान मशीन,सीपी वेयर, स्मार्टकेन, स्मार्ट फोन, डेजी प्लेयर कैलीपर और कृत्रिम पैरों का वितरण हुआ। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष व फूलपुर सांसद केशव प्रसाद मौर्य और इलाहाबाद सांसद श्यामाचरण गुप्त ने कहा कि उनके प्रयासों को केंद्र ने संपूर्णता दी है।

कार्यक्रम में केंद्रीय संयुक्त सचिव अवनीश अवस्थी, मंडलायुक्त राजन शुक्ला, डीएम संजय कुमार समेत अनेक अधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

0 comments:

Post a Comment