Searching...
Saturday, June 18, 2016

उत्तर प्रदेश में भर्ती होंगे 3307 दारोगा, देखें विज्ञापन, सिलेबस और परीक्षा कार्यक्रम

लखनऊ : कानून व्यवस्था को लेकर विपक्षी दलों के निशाने पर रही समाजवादी सरकार ने चुनावी साल में 2707 पुरुष और 600 महिला दारोगा भर्ती करने का फैसला लिया है। महिला दारोगा पद के लिए 25 जून और पुरुष दारोगा के लिए 30 जून से आवेदन किया जा सकेगा। इस पद के लिए आन लाइन लिखित परीक्षा होगी।

पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अपर सचिव ने बताया लिखित परीक्षा में चार प्रश्नपत्र होंगे। इसमें सामान्य  हिंदी से लेकर आइपीसी और सीआरपीसी के भी सवाल पूछे जायेंगे। चार सौ प्रश्न पत्रों की लिखित परीक्षा में 50 फीसद से कम अंक पाने वालों को अर्ह नहीं माना जाएगा। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को 28 मिनट के अंदर 4.8 किलोमीटर की दूरी तय करनी होगी। खास बात यह है कि शारीरिक दक्षता परीक्षा की निगरानी के लिए जिलाधिकारी द्वारा नामित डिप्टी कलेक्टर की अध्यक्षता में समिति गठित की जाएगी।

24 जुलाई तक आवेदन किए जा सकेंगे। आवेदन फीस 400 रुपये निर्धारित की गई है। भर्ती बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति विभाग की ओर से शुक्रवार को जारी विज्ञापन के मुताबिक, अभ्यर्थी ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। वहीं, लिखित परीक्षा भी ऑनलाइन ही होगी। पुरुष संवर्ग के 2707 पदों में एसआई सिविल पुलिस के 2400, पीएसी प्लाटून कमांडर के 210 और एफएसएसओ के 97 पदों पर भर्ती होगी। 400 अंक की लिखित परीक्षा में 50 प्रतिशत या उससे अधिक अंक पाने वालों को ही भर्ती में आगे जाने का मौका मिलेगा।

े चार प्रश्नपत्रों की आन लाइन लिखित परीक्षा होगी। इसमें एक प्रश्नपत्र सामान्य हंिदूी दूसरा प्रश्न पत्र मूलविधि, संविधान, सामान्य ज्ञान तीसरा प्रश्नपत्र संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता परीक्षा और चौथा प्रश्नपत्र मानसिक अभिरुचि परीक्षा, बुद्धलब्धि परीक्षा और तार्किक परीक्षा का होगा। इसमें 50 फीसद अंक हासिल करने में विफल रहने वाले अभ्यर्थी भर्ती के लिए पात्र नहीं होंगे। 

0 comments:

Post a Comment