Searching...
Friday, January 15, 2016

रेलवे में ग्रुप डी के 1884 पदों पर भर्ती

इलाहाबाद : रेलवे में ग्रुप डी के 1884 पदों के लिए दिव्यांग (विकलांग) कोटे से भर्ती शुरू हो गई है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे जा रहे हैं।

इन पदों पर आथरेपेडिक हैंडीकैप्ड (ओएच), हियरिंग हैंडीकैप्ड (एचएच) और विजुअल हैंडीकैप्ड (वीएच) अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा शुल्क नहीं लिया जाएगा।

रेलवे में दिव्यांग कोटे से खाली तमाम पदों के लिए 16 जोन में एक साथ भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए सभी बोर्ड से आवेदन मांगे गए हैं। एक अभ्यर्थी एक ही जोन से आवेदन कर सकता है। आवेदन प्रक्रिया 31 जनवरी तक चलेगी।

जोन में से सबसे ज्यादा जगह मुंबई और इलाहाबाद जोन में खाली हैं। इलाहाबाद रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ के चेयरमैन संजीव कुमार ने बताया कि 18 से 42 साल के हाईस्कूल उत्तीर्ण दिव्यांग अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इसकी ऑनलाइन परीक्षा 15 से 28 फरवरी के बीच कराई जाएगी। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग अपनाई जाएगी।


नहीं मिल रहे अभ्यर्थी : पिछले दिनों हुई भर्ती में दिव्यांग बहुत कम आए थे। आरआरसी इलाहाबाद में हुई ग्रुप डी पद के लिए हुई भर्ती में दिव्यांग कोटे से 82 पद भरने थे किंतु अब भी 42 पद खाली हैं। ग्रुप डी के आथरेपेडिक हैंडीकैप्ड कोटे से 37, हियरिंग हैंडीकैप्ड कोटे से 24 और विजुअल हैंडीकैप्ड कोटे से 21 पद थे। इसकी लिखित परीक्षा में 65 दिव्यांग ही उत्तीर्ण हो सके। इसके बाद शारीरिक परीक्षा और मेडिकल में 25 छट गए तो 40 का ही चयन हो सका। उसमें भी ओएच कोटे से 33, वीएच कोटे से पांच और एचएच कोटे से दो पद ही भरे जा सके। आरआरसी चेयरमैन संजीव कुमार ने बताया कि वीएच व एचएच कोटे के अभ्यर्थी बहुत कम मिले हैं।

0 comments:

Post a Comment