Searching...
Thursday, September 17, 2015

ऑफलाइन खत्म अब केवल ऑनलाइन भर्ती , कर्मचारी चयन आयोग की तैयारी

कर्मचारी चयन आयोग की तैयारी

आगे की परीक्षाओं में ऑनलाइन आवेदन लेंगे और प्रवेश पत्र डाउनलोड करेंगे
परीक्षा प्रणाली होगी पारदर्शी, अभ्यर्थियों को मिलेगी सहुलियत

कांस्टेबिल भर्ती में ऑफलाइन आवेदन करने वालों को ही प्रवेश पत्र भेजेंगे

ऑफलाइन खत्म अब केवल ऑनलाइन भर्ती

चीजें तेजी से बदल रही हैं। मौजूदा दौर में मोबाइल व इंटरनेट अमूमन हर किसी की मुट्ठी में है। इसे भापकर कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने भी हाईटेक होने की ओर कदम बढ़ाया है। आयोग की तैयारी है कि परीक्षा न सही कम से कम भर्ती परीक्षाओं में आवेदन करने व प्रवेश पत्र लेने की व्यवस्था जरूर ऑनलाइन रहे। सब कुछ दुरुस्त रहा तो इस दिशा में तेजी से कदम बढ़ना तय है। आयोग का मानना है कि ऐसा होने पर आगे चलकर परीक्षाएं भी आसानी से ऑनलाइन कराई जा सकेंगी।

कर्मचारी चयन आयोग युवाओं के लिए नियमित भर्ती परीक्षाओं का आयोजन करता है। इसमें इंटरमीडिएट उत्तीर्ण से लेकर स्नातक स्तर तक की विभिन्न परीक्षाएं शामिल हैं। एसएससी की परीक्षाओं में बड़ी संख्या में रिक्तियां होने से शहरी युवाओं के साथ ही ग्रामीण युवक भी आवेदन करते हैं और उनकी तादात भी काफी अधिक रहती है। साथ ही आवेदकों को असुविधा न हो इसके लिए आयोग पहले ऑफलाइन ही आवेदन लेता था और अब आवेदन ऑनलाइन भी लिए जा रहे हैं।

ऑनलाइन व्यवस्था से ऑफलाइन आवेदकों की संख्या निरंतर घट रही है। मसलन कांस्टेबिल (जीडी) परीक्षा 2015 आगामी चार अक्टूबर को होनी है। इसके लिए करीब साढ़े सोलह लाख युवाओं ने आवेदन किए थे। तब करीब साठ हजार युवाओं ने ऑफलाइन आवेदन किया था। उनमें से तीन लाख 94 हजार युवाओं ने फिजिकल पास कर लिया है और लिखित परीक्षा में शामिल होंगे। लिखित परीक्षा के लिए केवल सात हजार युवाओं ने ऑफलाइन आवेदन किया है, बाकी सब ऑनलाइन ही फार्म भरा है।1 ऐसे में विभाग सिर्फ ऑफलाइन आवेदन करने वालों को ही प्रवेश पत्र भेज रहा है, बाकी को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए कहा गया है। हालांकि यह परीक्षा ऑफलाइन ही कराई जाएगी। तैयारी है कि आगे की परीक्षाओं में आवेदन लेने एवं प्रवेश पत्र भेजने का सिलसिला ऑनलाइन ही हो। विभाग ऑनलाइन परीक्षाएं भी करा सकता है, लेकिन आवेदकों की काफी अधिक संख्या होने से वह पैर पीछे खींच लेता है। आयोग का कहना है कि इतने अधिक संसाधन अभी नहीं है साथ ही युवाओं का भी एक वर्ग इसके विरोध में खड़ा हो जाएगा। कर्मचारी चयन आयोग मध्य क्षेत्र के क्षेत्रीय अधिकारी जय प्रकाश गर्ग ने बताया कि परीक्षाओं के आवेदन में ऑनलाइन व्यवस्था पर ही आगे बढ़ने की तैयारी है, लेकिन परीक्षा ऑनलाइन कराने में अभी वक्त लगेगा। युवाओं की सुविधा को देखते हुए ऑफलाइन परीक्षाएं अभी कराना जरूरी है।

0 comments:

Post a Comment