Searching...
Tuesday, September 15, 2015

2000 दारोगाओं की होगी भर्ती, नई नियमावली से कराई जाएगी भर्ती

  • 2000 दारोगाओं की होगी भर्ती, नई नियमावली से कराई जाएगी भर्ती

सिपाही और दारोगा की शुरू हुई भर्तियां चार साल से भले अटकी हों पर सरकार अब नई नियमावली से दो हजार से ज्यादा दारोगा की सीधी भर्ती कराने जा रही है। उम्मीद है कि पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले ही इसका विज्ञापन कर दिया जाएगा।

अगस्त में कैबिनेट ने उत्तर प्रदेश पुलिस उपनिरीक्षक (दारोगा) की सीधी भर्ती नियमावली में संशोधन किया था। प्रमुख सचिव गृह देबाशीष पंडा ने मंगलवार को बताया कि नई नियमावली के तहत दारोगा भर्ती की तैयारी पूरी कर ली गई है और जल्द ही इसकी प्रक्रिया शुरू की जाएगी। उत्तर प्रदेश पुलिस प्रोन्नति एवं भर्ती बोर्ड के चेयरमैन वीके गुप्ता का कहना है कि दो हजार से ज्यादा पदों के लिए यह प्रक्रिया शुरू होनी है।

दारोगा भर्ती में अब तक कई चरण होते थे, लेकिन संशोधित नियमावली के तहत प्रारंभिक लिखित परीक्षा और समूह परिसंवाद समाप्त कर दिया गया है। नई नियमावली में 4.8 किलोमीटर की दौड़ 28 मिनट में पुरुष संवर्ग और 2.4 किलोमीटर की दौड़ 16 मिनट में महिला संवर्ग के लिए निर्धारित की गई है। इसके बाद लिखित परीक्षा होगी। न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक पाने वाले अभ्यर्थी को ही योग्य माना जाएगा। इस प्रक्रिया से न केवल समय बचेगा बल्कि पारदर्शिता भी आएगी।  प्रमुख सचिव गृह का कहना है कि अब सभी भर्ती ऑनलाइन आवेदन के जरिये करायी जाएगी और इसका एक-एक रिकार्ड उपलब्ध रहेगा।


1 comments:

  1. Please Give Me a Web Side for 2000 दारोगाओं की होगी भर्ती, नई नियमावली से कराई जाएगी भर्ती.....

    ReplyDelete