Searching...
Monday, August 10, 2015

लेखपाल भर्ती: 20 के बाद मिलेंगे एडमिट कार्ड, लिखित परीक्षा एक ही दिन प्रदेश के सभी 75 जिलों में 13 सितंबर को, एक ही जगह दे पाएंगे एग्जाम

लेखपाल भर्ती:
  • 20 के बाद मिलेंगे एडमिट कार्ड 
  • तहसील मुख्यालय से नीचे सेंटर नहीं
  • लिखित परीक्षा 13 सितंबर को
  • परीक्षा एक ही दिन प्रदेश के सभी 75 जिलों में
  • परीक्षा एक ही पाली में कराने का फैसला 
  • कई जिलों से आवेदन करना बेकार
  • एक ही जगह दे पाएंगे एग्जाम

लेखपाल भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद राजस्व परिषद अब परीक्षा की तैयारियों में लग गया है। लिखित परीक्षा 13 सितंबर को होनी है। परीक्षा एक ही दिन प्रदेश के सभी 75 जिलों में होगी। एक से अधिक आवेदन करने वालों की छंटनी के लिए परिषद ने परीक्षा एक ही पाली में कराने का फैसला किया है। राजस्व लेखपाल के 13,000 पदों के लिए लगभग 26 लाख आवेदन आए हैं। चूंकि यह जिला संवर्ग का पद है इसलिए सभी जिलों में अलग-अलग पदवार भर्ती के विज्ञापन जारी हुए थे। आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही साफ कर दिया गया था कि एक अभ्यर्थी एक ही जिले से आवेदन कर सकेगा। इसके बावजूद कई अभ्यर्थियों ने तीन-तीन जिलों तक में आवेदन कर दिया था। परिषद ने जिलों से कहा है कि ऐसे सभी अभ्यर्थियों के जितने भी आवेदन हैं उनकी परीक्षा एक ही समय और एक ही पाली में कराई जाएगी। ऐसे में उनके पास किसी एक ही सेंटर पर शामिल होने का विकल्प रहेगा।

परखी तैयारी:
राजस्व परिषद के अध्यक्ष अनिल कुमार गुप्ता ने सोमवार को परीक्षा कराने वाली एजेंसी टीसीएस के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर परीक्षा की तैयारी परखी। टीसीएस के ही अनुरोध पर परीक्षा की तारीख 30 अगस्त से बढ़ाकर 13 सितंबर की गई थी। चूंकि परीक्षा आगे खिसकी इसलिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की टाइमलाइन भी आगे बढ़ा दी गई है।

परीक्षा एक पाली में होगी या दो पाली में यह तय करने का अधिकार डीएम को दिया गया है। अभ्यर्थियों की संख्या और उपलब्ध संसाधन के आधार पर वह इसका निर्धारण करेंगे। किसी भी स्थिति में तहसील मुख्यालय से नीचे सेंटर नहीं बनाया जाएगा। अगर बहुत जरूरी हुआ तो डीएम को इसके लिए कमिश्नर से अनुमति लेनी होगी। ओएमआर बेस्ड परीक्षा 80 नंबर की होगी। पदों के सापेक्ष लगभग तीन गुना अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। परिषद को कोशिश है कि अक्टूबर के पहले सप्ताह तक लिखित परीक्षा का रिजल्ट जारी कर इंटरव्यू शुरू करा दिए जाएं। अक्टूबर के आखिर तक भर्ती पूरी करने का लक्ष्य रखा गया है।


0 comments:

Post a Comment